छत्तीसगढ़ में तेजी से फैल रहा स्वाइन फ्लू, 17 की मौत; 300 से ज्यादा संक्रमित

छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। प्रदेश भर में फिर से 14 नए स्वाइन फ्लू के मरीजों की पुष्टि हुई है। अब तक 300 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं तो 17 की मौत हो चुकी है। सबसे अधिक बिलासपुर में 7 जानें गईं हैं। रोकथाम के लिए प्रभावी कदम नहीं उठाए गए तो N1H1 वायरस बेकाबू हो सकता है। संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने नियंत्रण के प्रयास तेज किए हैं। 

छत्तीसगढ़ की जनता को सलाह दी जा रही है कि वे सावधानी बरतें और गाइडलाइन का पालन करें। सिर्फ बिलासपुर जिले में 20 दिन में 144 मरीज मिले हैं। इनमें से 7 की मौत हो चुकी है। गुरुवार को तीन नए मरीज की पहचान की गई है। लगातार स्वाइन फ्लू के मरीज मिल रहे हैं और जैसे-जैसे मरीज बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे वायरस भी मजबूत होता जा रहा है और संपर्क में आने वालों को संक्रमित कर रहा है।

स्वाइन फ्लू के बढ़ते खतरे को लेकर महासमुंद जिला भी अलर्ट मोड पर है। जिले में अब तक 7 मरीजों की पुष्टि की गई है। स्वाइन फ्लू से पीड़ित एक मरीज इलाज के दौरान दम तोड़ चुका है। इलाज के बाद 4 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। एक मरीज होम आइसोलेशन में है, वहीं एक का इलाज रायपुर में किया जा रहा है। स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामले को देखते हुए महासमुंद मेडिकल कॉलेज में स्पेशल वार्ड और आईसीयू सेंटर बनाया गया है। लगातार पॉजिटिव मरीजों की कांटैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है. स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू से बचने लोगों से अपील की है।

वहीं, दुर्ग जिले में भी स्वाइन फ्लू की एंट्री हो चुकी है। अब तक यहां 4 लोगों की मौत हो चुकी है। तो वहीं 13 मरीजों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। एक महीने के भीतर स्वाइन फ्लू के 23 मरीज जिले मं मिले हैं। नए केस सामने आने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है।

रायपुर से 10, बीजापुर, धमतरी, महासमुंद और सारंगढ़ से एक-एक मरीज शामिल हैं। प्रदेश में स्वाइन फ्लू से अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कुल 316 पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। फिलहाल, 112 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं, जहां उनका इलाज जारी है। वहीं 13 मरीज घर से ही होम आइसोलेशन में इलाज करवा रहे हैं। प्रदेश हॉट स्पॉट बिलासपुर जिला बना हुआ है। बिलासपुर स्वाइन फ्लू के अब तक 108 मरीज मिल चुके हैं। वहीं रायपुर में 85, दुर्ग में 26, जांजगीर में 20, और कोरबा में 26 मरीज मिले हैं। सभी सक्रमित मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।