जिला स्तरीय गणित-विज्ञान क्विज प्रतियोगिता में नटवर स्कूल रहे अव्वल

  • नटवर स्कूल में बनेगा एस्ट्रो फिजिक्स का एक्टिविटी रुम
  • जिले के सभी सात विकास खंडो से चयनित बच्चों ने की सहभागिता

रायगढ़, 2 सितम्बर 2024/ शासकीय विद्यालयों में अध्यनरत विद्यार्थियों में विज्ञान एवं गणित के प्रति रुचि जागृत करने, उनकी बारीकियां को समझने एवं उन्हें अवधारणत्मक ज्ञान प्रदान करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय आविष्कार अभियान अंतर्गत कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव के प्रेरणा तथा निर्देश से रायगढ़ जिले में प्रतिमाह स्कूल स्तर से प्रारंभ करके जिला स्तरीय गणित विज्ञान क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में विगत जुलाई माह में जिले के सात विकास खंडों से सभी चयनित बच्चों ने शामिल होकर प्रतियोगिता में भाग लिया था। अगस्त माह का जिला स्तरीय कार्यक्रम 02 सितंबर 2024 को शासकीय नटवर इंग्लिश स्कूल रायगढ़ में आयोजित किया गया।

इस प्रतियोगिता में रायगढ़ जिले के सात विकास खंडों में अध्यनरत हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी विद्यालय स्तर के विद्यार्थी जिन्होंने विकासखंड स्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त किया था वे जिला स्तरीय प्रतियोगिता हेतु रायगढ़ आकर क्विज प्रतियोगिता में भाग लिए। बच्चों में इस कार्यक्रम के प्रति विशेष रुचि एवं गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों के तार्किक क्षमता का विकास, बच्चों के आत्मविश्वास का विकास, बच्चों के तात्क्षणिक क्षमता के साथ जवाब देने का विकास एवं प्रभावशाली शब्दों के प्रयोग का विकास किया जा रहा है। कार्यक्रम के मार्गदर्शक जिला शिक्षा अधिकारी डॉक्टर के. व्ही.राव ने कार्यक्रम में उपस्थित होकर बच्चों को प्रतिदिन वैज्ञानिकों के प्रेरक कहानी अध्ययन करने की सलाह देते हुए इस प्रतियोगिता के माध्यम से बारीक से बारीक गहन अध्ययन करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि भविष्य में नटवर स्कूल में एस्ट्रोफिजिक्स से संबंधित एक एक्टिविटी रूम तैयार की जाएगी तथा सभी विषय के प्रयोग कार्यों पर विशेष बल दिया जाएगा।

जिला मिशन समन्वयक नरेंद्र चौधरी ने बच्चों को उज्जवल भविष्य की शुभकामना देते हुए उन्हें निरंतर अध्ययन करने की सलाह दी तथा गणित विषय के प्रश्न को हल करने की विशेष तरीकों पर भी बल दिया। कार्यक्रम में उपस्थित सहायक संचालक तारशिला एक्का ने बच्चों को इस प्रतियोगिता के माध्यम से भावी परीक्षाओं की तैयारी करने की सलाह दी। सहायक संचालक वर्षा शर्मा ने अपने उद्बोधन मेंं बच्चों की क्षमता की तारीफ  करते हुए उनके ज्ञान को सराहा तथा उन्हें भविष्य में सतत अध्ययन कर नोट्स बनाकर अध्ययन करने की सलाह दी।
राष्ट्रीय आविष्कार अभियान कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी तथा एपीसी श्री आलोक स्वर्णकार ने सभी प्रेरक शिक्षक जिन्होंने बच्चों को इस प्रतियोगिता के लिए प्रेरित किया आभार व्यक्त करते हुए बच्चों को कुछ प्रतियोगिता को आगामी प्रतियोगी परीक्षा की प्रथम सीढ़ी बताते हुए सतत एवं गहन अध्ययन करने की सलाह दी तथा उन्होंने इस प्रतियोगिता से बच्चों में विकसित होने वाले गुणों की भी विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के संयोजक नरेंद्र पर्वत व्याख्याता ने बच्चों को शुभकामना देते हुए भविष्य में इस कार्यक्रम में हम और क्या सुधार कर सकते हैं की सलाह लेते हुए आगामी प्रतियोगिता में कुछ नए तरीकों से प्रश्न पूछने हेतु आस्वस्त किया। कार्यक्रम का संचालन विकास मिश्रा व्याख्याता एवं मेघा अग्रवाल व्याख्याता ने किया। जिला स्तरीय इस प्रतियोगिता के निर्णायक के रूप में डीपी पटेल सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी  रहे । इस दौरान एपीसी भूपेंद्र पटेल भी उपस्थित रहे।

प्रतियोगिता में सभी ने किया बेहतर प्रदर्शन
जिला स्तरीय इस क्विज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान शासकीय नटवर इंग्लिश स्कूल, द्वितीय स्थान शासकीय सेजस स्कूल खरसिया तथा तृतीय स्थान शासकीय सेजस कापू के विद्यार्थी रहे। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन नटवर स्कूल की प्राचार्य रूबी सज्जू वर्गीस ने व्यक्त करते हुए बच्चों को भविष्य के लिए इस प्रतियोगिता के माध्यम से तैयार होने की सलाह दी तथा बच्चों को स्वयं में अपने दृष्टिकोण को वैज्ञानिक रूप से समृद्ध करने की सलाह दी तथा बच्चों को के टॉपिक के गहन अध्ययन हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम में विद्यालय की व्याख्याता गायत्री स्वर्णकार कम्प्यूटर शिक्षक अभिषेक घर दीवान आईटी एक्सपर्ट अवनीश शर्मा का विशेष रूप से सहयोग रहा।