स्वाइन फ्लू के संबंध में सीएमएचओ ने जारी की एडवायजरी

रायगढ़, 2 सितम्बर 2024/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.बी.के.चंद्रवंशी द्वारा स्वाइन फ्लू को लेकर एडवायजरी जारी की गई है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग स्वाइन फ्लू बीमारी को लेकर अलर्ट मोड में है जिले में अभी दो ही केश स्वाइन फ्लू के पाये गये है जिसमें एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई है और एक रायपुर के एम.एम.आई अस्पताल में भर्ती है। उन्होंने कहा कि जहां भी स्वाइन फ्लू के नए मरीज पाये जाये तो उनके परिजनों और आस-पास पड़ोसियों की जाँच करने हेतु निर्देश दिये। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वाइन फ्लू के लक्षण एवं बवाव के संबंध में जनसामान्य को जागरूक किया जा रहा है।

स्वाईन फ्लू के लक्षण
बुखार, खंासी, गले में खरास, शरीर में दर्द, सिरदर्द, ठंड लगना, थकान ये स्वाइन फ्लू के लक्षण है तथा कभी-कभी दस्त अल्टी की शिकायत भी हो सकती है यह एक संक्रमण है जो एक वायरस के कारण होता है। जो एक सवंमित व्यक्ति से सामान्य व्यक्ति में फैलता है
सावधानयां- खाँसते, छींकते समय नाक व मुंह को टिशू/कपड़े से ढ़के। हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं अथवा सेनेटायजर का प्रयोग करतें रहें। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर अनावश्यक जाने से बचें।  लक्षण नजर आते ही तुरंत नजदीकी अस्पताल में जाकर इलाज करवायें।