खरसिया अंचल में गजराजों की धमक से दहशत में लोग

  • दल में एक शावक भी, रतजगा करके सुरक्षा कर रहे ग्रामीण

रायगढ़। खरसिया विधानसभा क्षेत्र में जंगली हाथियों के एक दल ने डेरा डाला हुआ है। हाथियों के दल में एक छोटा बच्चा भी शामिल है। सोशल मीडिया में वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहा है कि दिन के उजाले में एक गांव की गलियों से होते हुए हाथियों का दल पहाड़ो में चला गया। क्षेत्र में हाथियों के दल की मौजदूगी के चलते आधे दर्जन से अधिक गांव में दहशत का माहौल निर्मित हो गया है।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार खरसिया विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बोतल्दा रॉक गार्डन के आसपास के गांव आमाडोल व छोटे देवगांव के आसपास इन दिनों जंगली हाथियों का एक दल विचरण कर रहे है। जिससे आसपास के आधा दर्जन से अधिक गांव में दहशत का माहौल निर्मित हो गया है।

क्षेत्र में हाथियों की मौजूदगी को देखते हुए वन विभाग की टीम भी लगातार हाथियों के मूवमेंट पर नजर बनाये हुए है। गांव के ग्रामीणों ने बताया कि जंगली हाथियों के दल ने बीती रात रिहायशी इलाके में घुसकर जमकर उत्पात मचाते हुए धान की फसल, गन्ना की फसल के अलावा एक ग्रामीण के दीवार को क्षति पहुंचाया है।

गांव की गलियों में दिखे गजराज
गांव में रात भर उत्पात मचाते हुए हाथियों का यह दल सुबह-सुबह गांव की गलियों से होते हुए मुख्य मार्ग को पार कर पहाड़ों में चला गया है। इस दौरान गांव के ग्रामीणों ने अपने-अपने घरों के घरों से हाथियों का वीडियो भी बनाया जा जिसमें हाथियों के दल में एक छोटा हाथी शावक भी नजर आ रहा है।

क्षेत्र में 14 हाथी का दल कर रहा विचरण
इस संबंध में खरसिया रेंजर गोकुल प्रसाद यादव ने बताया कि क्षेत्र में अभी 14 हाथियों का दल है। उन्होंने बताया कि बोतल्दा रॉक गार्डन के पास रात के समय हाथियों का दल पहाड़ से नीचे उतरा था। सुबह होते-होते हाथी वापस पहाड़ों में चढ़ गए हैं। हाथियों का यह दल छाल रेंज से आया है।