जनदर्शन में आयुष्मान कार्ड बनने से अमृतलाल सिदार को इलाज में मिलेगी सुविधा

  • जनदर्शन में पहुंचे जनसामान्य ने बतायी अपनी समस्याएं, कलेक्टर श्री गोयल ने त्वरित कार्यवाही के दिए निर्देश

रायगढ़, 20 अगस्त 2024/ तहसील पुसौर के ग्राम-जामपाली निवासी अपने हार्ट की बीमारी के इलाज हेतु आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के संबंध में आवेदन लेकर आज जनदर्शन में पहुंचे थे। उन्होंने कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल को बताया उन्हें हार्ट की बीमारी है। जिसका दो बार वे इलाज करा चुके है और इलाज के दौरान उनकी जो भी जमा पूंजी थी वह सब कुछ खत्म हो गई है। वर्तमान में डॉक्टरों ने उनके इलाज पर फिर से काफी खर्च बताया है। उन्होंने कलेक्टर के समक्ष आयुष्मान कार्ड बनाये जाने की बात कही। जिस पर कलेक्टर श्री गोयल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को बुलाकर शीघ्र ही आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए। उक्त निर्देश के परिपालन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मौके पर ही उनका आयुष्मान कार्ड का प्रोसेस करते हुए उसका नंबर जारी कराया। जिससे उन्हें अब आगे अपने इलाज में सुविधा होगी।

उल्लेखनीय है कि प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाले जनदर्शन में आज जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले आवेदकों ने अपनी समस्याओं, मांगों और शिकायतों से संबंधित आवेदन प्रस्तुत किये। कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने जनदर्शन में आम जनता की समस्याएं सुनीं और उनके समाधान के लिए संबंधित विभाग को तुरंत निर्देश जारी किए। जनदर्शन में लोगों ने अपनी विभिन्न समस्याओं जैसे राशन कार्ड, वृद्धा पेंशन, आवास, सड़क और सरकारी योजनाओं से संबंधित आवेदन दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने अधिकारियों को इन समस्याओं का समाधान शीघ्रता से करने का निर्देश दिए। कुछ आवेदन मौके पर ही निराकरण किए गए।

तहसील पुसौर के 74 वर्षीय मुरलीधर मेहर वृद्धा पेंशन राशि दिलाये जाने के संबंध में आवेदन लेकर आये थे। उन्होंने बताया कि वृद्धा पेंशन के लिए वे पूर्व में आवेदन कर चुके है, लेकिन आज पर्यन्त तक उन्हें एक बार भी राशि नहीं मिली है। उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है साथ ही वृद्ध होने की वजह से वे कही और दौड़ भाग नहीं कर पा रहे है। उन्होंने कलेक्टर से कहा कि पेंशन राशि मिलती तो जीवन-यापन के लिए सुविधा होती। कलेक्टर श्री गोयल ने संबंधित अधिकारी को उक्त आवेदन पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए। रायगढ़ के श्री रामजाने भारद्वाज अपने मोहल्लेवासियों के साथ नाली निर्माण के संबंध में आवेदन लेकर आये थे। उन्होंने बताया कि जेलपारा वार्ड नंबर 29 में कायाघाट मुक्तिधाम के पास उदय आटले से संतोष सतनामी घर के पास लगभग 8 फुट का नाली टूट गया है जिससे आवागमन में परेशानी हो रही है वहीं बरसात के समय नाली का पूरा गंदा पानी घरों में घूस रहा है। कलेक्टर श्री गोयल ने आवेदन पर आयुक्त नगर निगम को मौका-मुआयना करते हुए आवेदन पर उचित कार्यवाही के निर्देश दिए।

शैक्षणिक ऋण निधि राशि दिलवाये जाने के संंबंध में पुसौर के अंकित गुप्ता जनदर्शन में आये थे। उन्होंने बताया कि वे कालेज ऑफ नर्सिंग अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर में अध्ययनरत है। निम्न वर्गीय कृषक परिवार के होने के साथ ही और आय का कोई और विकल्प न होने के कारण आगे की पढ़ाई हेतु उन्हें दिक्कते हो रही है। उन्होंने शैक्षणिक निधि ऋण राशि हेतु आग्रह किया। कलेक्टर श्री गोयल ने संबंधित अधिकारी को आवेदन पर उचित कार्यवाही करते हुए इजुकेशन लोन दिलाये जाने हेतु निर्देशित किया। कयाघाट रायगढ़ के मोहल्लेवासी भू-स्वामी पट्टा प्रदाय करने के संबंध में आवेदन लेकर आये थे। उन्होंने बताया कि विगत 50 वर्षो से वहां निवास कर रहे है और नगर निगम में नियमित रूप से टेक्स भी अदा कर रहे है। लेकिन भूस्वामी पट्टा नहीं मिलने के कारण प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। कलेक्टर श्री गोयल ने एसडीएम रायगढ़ को आवेदन पर जांच करते हुए उचित कार्यवाही के निर्देश दिए।

सुभाष नगर कालोनी रायगढ़ की दीपाली दास श्रमिक प्रसुति सहायता योजना के संबंध में आवेदन लेकर आयी थी। उन्होंने बताया कि श्रमिक प्रसुति सहायता योजना के तहत उन्होंने ऑनलाईन आवेदन किया है। उनके द्वारा दस्तावेज सही जमा कराया गया है लेकिन उसके बावजूद भी उनका आवेदन निरस्त किया जा रहा है। जिससे उनका इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने कलेक्टर से योजना का लाभ दिलाये जाने हेतु आग्रह किया। कलेक्टर श्री गोयल ने श्रम अधिकारी को मौके पर बुलाकर आवेदन की जांच करते हुए पात्र होने पर योजना का लाभ दिलाये जाने हेतु निर्देश दिए।

इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, एडीएम सुश्री संतन देवी जांगड़े, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, एसडीएम रायगढ़ श्री प्रवीण तिवारी, डिप्टी कलेक्टर श्री महेश शर्मा सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।