हर घर तिरंगा अभियान में शामिल होकर गर्व के साथ फहराएं तिरंगा : नवीन जिंदल

  • जेएसपी रायगढ़ संयंत्र में उत्साह के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस
  • प्रभारी संयंत्र प्रमुख अरविंद कुमार भगत ने किया ध्वजारोहण

रायगढ़. 78वां स्वाधीनता दिवस जिंदल स्टील एंड पॉवर के रायगढ़ संयंत्र में देशभक्ति के जज्बे के साथ मनाया गया। इस अवसर पर जेएसपी परिवार के लिए अपने संदेश में कंपनी के चेयरमैन नवीन जिंदल ने सभी से गर्व के साथ हर घर तिरंगा अभियान में हिस्सा लेते हुए अपने घरों पर ससम्मान तिरंगा फहराने की अपील की। पोलो मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में प्रभारी संयंत्र प्रमुख अरविंद कुमार भगत ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। समारोह के बाद जेएसपी परिवार के सदस्यों ने एकजुट होकर संयंत्र और कॉलोनी परिसर में भव्य तिरंगा यात्रा निकाली।

जिंदल स्टील एंड पॉवर के रायगढ़ संयंत्र में स्वतंत्रता दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। कंपनी के चेयरमैन नवीन जिंदल ने जेएसपी परिवार के सभी सदस्यों के लिए अपने संदेश में स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ‘इस पावन अवसर पर हमें उन मूल्यों के संबंध में आत्मचिंतन भी करना चाहिए, जिन्होंने हमारे देश को आकार दिया है। हमारे तिरंगा में केसरिया, सफेद और हरा रंग क्रमश: साहस, शांति और प्रगति के प्रतीक हैं। जेएसपी में भी हमने इन्हीं मूल्यों को आत्मसात किया है। केसरिया हमें नवाचार को अपनाने का साहस प्रदान करता है। सफेद हमें अपने काम को निष्ठा और ईमानदारी से पूरा करने प्रेरित करता है और हरा रंग संस्थान की प्रगति के लिए हमारे सतत प्रयास को दर्शाता है, जिससे हम समाज को मजबूत बनाकर राष्ट्र निर्माण में योगदान दे सकें।’

रायगढ़ संयंत्र में मुख्य समारोह पोलो मैदान में आयोजित किया गया। यहां सुबह 8 बजे प्रभारी संयंत्र प्रमुख अरविंद कुमार भगत ने ध्वजारोहण कर सुरक्षाकर्मियों की परेड की सलामी ली। अपने संदेश में उन्होंने देश के वीर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि ‘देश को आजादी असंख्य लोगों के त्याग और बलिदान से हासिल हुई थी। इसी तरह जेएसपी परिवार के सभी सदस्यों के समर्पण की वजह से कंपनी निरंतर प्रगति कर रही है।’ उन्होंने कहा कि ‘बाबूजी के आशीर्वाद के साथ चेयरमैन नवीन जिंदल कंपनी को नयी ऊंचाइयों पर लेकर जा रहे हैं। जेएसपी में सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है और हम जीरो हार्म के लक्ष्य को लेकर काम कर रहे हैं। इसके लिए हमने विश्व प्रसिद्ध सुरक्षा सलाहकार एजेंसी डीएसएस प्लस के साथ भागीदारी की है।

पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन की दिशा में भी हम निरंतर पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रहे हैं। इस वर्ष कंपनी पर्यावरण हितकर परियोजनाओं में लगभग 100 करोड़ रूपये निवेश कर रही है। जेएसपी निरंतर अपने सभी हितधारकों के साथ ही अंचल के समग्र विकास के लिए तत्पर है। जेएसपी फाउंडेशन के माध्यम से हम लाखों परिवार के जीवन स्तर को बेहतर बनाने की दिशा में निरंतर काम कर रहे हैं और इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आने लगे हैं।’ उन्होंने विगत वर्ष में संयंत्र के विभिन्न विभागों द्वारा अर्जित उपलब्धियों के संबंध में भी जानकारी दी।

समारोह के दौरान ओपी जिंदल स्कूल की टीम द्वारा देशभक्ति गीतों पर शानदार प्रस्तुति दी गयी। जिंदल लेडिज क्लब की सदस्यों ने भी देशभक्ति गीतों की अपनी अभिनव प्रस्तुति से खूब तालियां बटोरीं। जेएसपी के सुरक्षा विभाग के डॉग स्क्वाड पैंथर के—9 ने अपनी शानदार प्रस्तुति से सभी उपस्थितों को हतप्रभ कर दिया। इसमें स्क्वाड के डॉग्स ने सामान्य गतिविधियों के साथ ही आपातकालीन स्थितियों के लिए दिए गए प्रशिक्षण का प्रदर्शन किया, जिसे सभी ने सराहा।

समारोह की समाप्ति के बाद जेएसपी परिवार के सभी सदस्यों ने हाथों में तिरंगा लेकर संयंत्र एवं कॉलोनी परिसर में तिरंगा यात्रा निकाली। देशभक्ति गीतों की धुन पर झूमते हुए निकाली गयी इस यात्रा के दौरान सभी सदस्य भारत माता की जय के नारे लगाते रहे। इस दौरान जेएसपी के सभी विभाग प्रमुखों के साथ जिंदल लेडिज क्लब की सदस्य, अधिकारी, कर्मचारी, श्रमिक बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

एसएसडी पूंजीपथरा में फहराया तिरंगा
पूंजीपथरा स्थित जिंदल स्टील एंड पॉवर के स्ट्रक्चरल स्टील डिवीजन में भी स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। यहां आयोजित समारोह में एसएसडी प्रमुख कौशल शर्मा ने ध्वजारोहण किया। अपने संदेश में देश के वीर शहीदों को नमन करते हुए उन्होंने विगत वर्ष में संयंत्र की उपलब्धियों एवं आगामी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

मॉडल टाउन केराझर में हुआ ध्वजारोहण
ग्राम केराझर स्थित जेएसपी के मॉडल टाउन में भी स्वतंत्रता दिवस उत्साह के साथ मनाया गया। यहां जेएसपी के प्रभारी संयंत्र प्रमुख अरविंद कुमार भगत, सीएचआरओ खिरोद कुमार बारीक, एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट संजीव चौहान, एसएफएसएस प्रमुख ब्रिगेडियर एम कार्तिकेयन, स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं पर्यावरण विभाग प्रमुख जितेंद्र कुमार परिडा सहित अधिकारियों की उपस्थिति में ध्वजारोहण किया गया।