Bangladesh के बाद अब इस पड़ोसी देश में तख्तापलट की तैयारी, क्या करेगा भारत

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार हुए पूरा 1 साल हो चुका है. इमरान खान की रिहाई की मांग के लिए हजारों लोग प्रदर्शन करते हुए दिख रहे हैं. उनकी गिरफ्तारी की पहली साल होने पर और उनकी तत्काल रिहाई की मांग को लेकर पाकिस्तान के अस्थिर नॉर्थ वेस्ट में सोमवार को रैली की गई. इसका उद्देश्य पाकिस्तानी पीएम शाहबाज शरीफ की सरकार पर दबाव डालना था कि ताकि इमरान खान को जल्द से जल्द रिहाई मिल सके.

यह खबर भी पढ़ें-  संकट झेलने के लिए रहें तैयार… Bangladesh Crisis का अब India में होगा यह असर

प्रदर्शन में दिखाई दिए 10 हजार से ज्यादा लोग

बता दें कि ये रैली खैबर पख्तूनख्वा के शहर स्वाबी में की गई जहाँ पर खान की पार्टी का शासन है. स्वाबी में खान के 10,000 से भी ज्यादा समर्थक पार्टी के झंडे लहराते हुए दिखाई दिए और उनके पक्ष में लगातार नारे लगाए गए. पार्टी के शीर्ष नेताओं ने अपने भाषणों में प्रदर्शनकारियों से कहा कि खान को जल्दी से जल्दी रिहा किया जाना चाहिए. बता दें कि ये प्रोटेस्ट 2022 के बाद सबसे बड़े विरोध प्रदर्शन में से एक था, जब इमरान खान को संसद में अविश्वास मत से बाहर कर दिया गया था. 

यह खबर भी पढ़ें-  तख्तापलट के बीच Bangladesh की जेल से निकल भागा ऐसा आतंकी, टेंशन में भारत!

जेल में बंद है पूर्व पाक प्रधानमंत्री इमरान खान

दरअसल, इमरान खान की पार्टी पीटीआई इस महीने के अंत में या अगले महीने की शुरुआत में राजधानी में एक बड़ा विरोध प्रदर्शन करने की योजना बना रही है. उन्होंने कहा कि अगर पीटीआई को देश की राजधानी में रैली आयोजित करने की अनुमति नहीं दी गई तो वो किसी भी तरीके से उसका उल्लंघन कर सकते हैं. बता दें कि इमरान खान को 5 अगस्त 2023 को इस्लामाबाद की अदालत द्वारा भ्रष्टाचार के एक मामले में 3 साल की सजा सुनाई गई थी, जिसके बाद उनको गिरफ्तार कर लिया गया था. हाल के महीनों में उनकी सभी दोष सिद्धि को या तो निलंबित कर दिया गया या फिर पलट दिया गया. हालांकि पूर्व प्रधानमंत्री सलाखों के पीछे रहेंगे. क्योंकि उन्हें अपने खिलाफ़ लंबित कई मामलों का इंतजार है जिन्हें उनकी पार्टी फर्जी और राजनीति से प्रेरित बताती है.