Budget 2024: साढ़े चार साल सिर्फ एक काम करें, विपक्षी सांसदों को पीएम मोदी की नसीहत, जानें संबोधन की बड़ी बातें

New Delhi:

Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट 23 जुलाई को पेश होना है. इससे पहले 22 जुलाई सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट सत्र शुरू होने से पहले देशवासियों को संबोधित किया. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने विपक्षी सांसदों को नसीहत भी दी और आने वाले पांच वर्षों के लक्ष्य की भी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस सत्र में हम विकसित भारत की नींव रखने के लिए बड़े कदम उठाएंगे. चुनाव के दौरान दी गईं गारंटियों को भी क्रमशः लागू करने के लिए इस बजट में कदम उठाए जाएंगे. आइए जानते हैं पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें. 

बजट सत्र शुरू होने का दिन काफी खास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत में कहा कि बजट सत्र शुरू होने का दिन काफी खास है. सावन का पहला दिन औऱ सोमवार भी है. ऐसे में इस पवित्र महीने की शुरुआत के साथ ही संसद का बजट सत्र भी शुरू हो रहा है. ऐसे में उम्मीद है कि यह एक सकारात्मक सत्र साबित होना चाहिए. 

यह भी पढ़ें – Parliament Budget Session Live: ‘ये बजट देश के अगले पांच साल के कार्य की दिशा तय करेगा’, बजट सत्र से पहले बोले PM मोदी

60 साल में पहली बार कोई सरकार 
पीए मोदी ने कहा कि 6 दशक या यूं कहें बीते 60 वर्षों में पहली बार ऐसा हो रहा है जब कोई गैर कांग्रेसी सरकार लगातार तीसरी बात सत्ता में हैं और केंद्रीय बजट पेश करने जा रही है. एनडीए को यह सौभाग्य मिला है कि वह इस ऐतिहासिक मौके पर बजट पेश करे. ये देश के लोकतंत्र की गरिमामय घटना के तौर पर देखा जाएगा. 

साढ़े चाल साल तक सिर्फ एक काम करें
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि देश के कुछ दल सिर्फ नकारात्मक राजनीति कर रहे हैं. लेकिन मैं ऐसे सभी दलों से आग्रह करूंगा कि ये वक्त राजनीति करने का वक्त नहीं है. हमें जो करना था वो हम कर चुके, जनता को जो संदेश देना था वह दे चुके और जनता को जो निर्णय लेना था वह जनता भी ले चुकी. अब साढ़े चार साल तक हमें सिर्फ एक काम करना चाहिए और वह है देश का विकास और उसके लिए कोशिश. जब 2029 में फिर चुनाव का वक्त आएगा तो एक बार फिर जनता के सामने जाकर आपको जो कुछ कहना है कहें, सदन का भी इस्तेमाल करें लेकिन फिलहाल सिर्फ देश के विकास के लिए काम करें. 

देशवासियों ने हमें देश के लिए भेजा
पीएम मोदी ने कहा कि देशवासियों ने हमें चुनकर देश के विकास के लिए भेजा है. ऐसे में मैं उन दलों से अनुरोध करूंगा जो सिर्फ नकारात्मकता के साथ ही सदन में आते हैं और जनता को गुमराह करने का काम करते हैं. अब सदन की गरिमा भी बनाए रखें और आने वाले कल के लिए अपना योगदान दें. 

दल के ऊपर उठकर करें काम
बजट सत्र से पहले पीएम मोदी ने सभी दलों के सांसदों से अपील की कि वह दल से ऊपर उठकर काम करें. उन्होंने 23 जुलाई को बजट पेश किया जाएगा. अमृतकाल का यह महत्वपूर्ण बजट है. हमें पांच वर्ष तक जो अवसर मिला है उन पांच वर्षों में यह देश की दिशा तय करेगा. ऐसे में जरूरी है कि दल से ऊपर ऊठकर देश के लिए सोचें. 

कांग्रेस पर भी बोला तीखा हमला
प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान विरोध दल कांग्रेस पर भी तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा कि देश की 140 करोड़ जनता ने जिस बहुमत के साथ सरकार को सेवा करने का मौका दिया है उस सरकार की आवाज को दबाने के लिए अलोकतांत्रिक तरीका अपनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि लोकतंत्रिक परंपराओं में ऐसे नराकात्मक सोच की जगह नहीं है. ऐसा करने वाले दल को न तो इसका पश्चाताप है, न कोई दर्द है. ये सदन सिर्फ देश के लिए है किसी दल के लिए नहीं. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10