MIcrosoft को 5 हजार करोड़ का नुकसान, भारत में विमान सेवाओं पर पड़ा असर, जानें कब ठीक होगी समस्या

नई दिल्ली:

माइक्रोसॉफ्ट के सिस्टम में आई खराबी के करीब 20 घंटे पूरे हो गए हैं लेकिन अभी तक इस समस्या को सुलझाया नहीं जा पाया है. दुनियाभर में करीब 10 हजार से ज्यादा फ्लाइट्स ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है. कल करीब 4200 फ्लाइट्स कैंसिल हुई थीं, आज भी एयरपोर्ट्स पर लोगों को मैनुअल टिकेट्स दिए जा रहे हैं. भारत में सबसे ज्यादा प्रभाव विमान सेवाओं पर दिख रहा है, जिसमें इंडिगो, स्पाइसजेट, विस्तारा शामिल हैं. क्राउड स्ट्राइक नाम की एंटीवायरस कंपनी के एक अपडेट ने दुनियाभर के सिस्टम को हिला दिया है. जानकारी के मुताबिक, अब तक माइक्रोसॉफ्ट को 5 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है. हालांकि दुनियाभर के ऑपरेशन में हो रही दिक्कतों से अरबों का नुकसान हुआ है, इसका अनुमान लगाना मुश्किल है.

ये भी पढ़ें: Rain Alert: दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में आज झमाझम बारिश होने की संभावना, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

अमेरिका में हालात को लगभग संभाल लिया गया है लेकिन कई देश अभी भी माइक्रोसॉफ्ट की इस दिक्कत से परेशान हैं. भारत की रेलवे यात्रा पर इसका ज्यादा असर नहीं है. ऐसा रेलवे अधिकारियों ने बताया. फिलहाल इस समस्या को सही होने में अभी और वक्त लगेगा ऐसा जानकर मान रहे हैं.

क्या है कारण 

अमेरिकी एंटी-वायरस कंपनी क्राउडस्ट्राइक के एक सॉफ्टवेयर अपडेट का असर है कि माइक्रोसॉफ्ट को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. इससे शुक्रवार यानि 19 जुलाई को सुबह पांच बजे करीब 15 घंटों तक माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम पर निभर दुनिया के 95 प्रतिशत कंप्यूटर ठप हो गए. दुनियाभर में एयरपोर्ट, फ्लाइट, ट्रेनें, हॉस्पिटल, बैंक, रेस्तरां, डिजिटल पेमेंट, स्टॉक एक्सचेंज, टीवी चैनल से सुपर बाजार जैसी जरूरी सेवाएं पर असर देखने को मिला है. सबसे अधिक असर एयरपोर्ट पर देखा गया है. दुनिया भर में तीन प्रतिशत यानी करीब 4,295 फ्लाइट रद्द करनी पड़ी है. 

1100 फ्लाइट को रद्द कर दिया गया

अमेरिका में करीब 1100 फ्लाइट को रद्द कर दिया गया. वहीं करीब 1700 फ्लाइट्स देर चलीं. भारतीय समयानुसार इसका असर सुबह 10:40 पर दिखना आरंभ हो गया. महानगरों में मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु सहित देश के बड़े एयरपोर्ट पर भारी भीड़ देखने को मिली. ऑनलाइन सेवाओं के ठप होने के कारण मैनुअल सेवाओं से काम चलाना पड़ा. एयरपोर्ट पर फ्लाइट बोर्डिंग पास हाथ से लिखकर दिया गया. बाद में शाम तक कई सेवाएं सामान्य होने लगीं. इसे इतिहास का सबसे बड़ा आईटी संकट बताया जा रहा है. इस दौरान एपल और लाइनक्स के उपभोक्ताओं पर कोई असर नहीं देखा गया. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10