रायगढ़ मेरी कर्मभूमि, विकास के लिए हरसंभव योगदान देंगे : नवीन जिंदल

  • जनप्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, ग्रामीणों, प्रबुद्ध नागरिकों के साथ जेएसपी परिवार के सदस्यों ने किया अभिनंदन, सांसद बनने के बाद पहली बार रायगढ़ पहुंचे नवीन जिंदल का अभूतपूर्व स्वागत

रायगढ़। कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट से अठारहवीं लोकसभा के लिए सांसद चुने जाने के बाद पहली बार रायगढ़ प्रवास पर आए जिंदल स्टील एंड पॉवर के चेयरमैन नवीन जिंदल का अभूतपूर्व स्वागत किया गया। उनके साथ जेएसपी फाउंडेशन की चेयरपर्सन एवं ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी की चांसलर श्रीमती शालू जिंदल भी मौजूद रहीं। ओपी जिंदल एयरपोर्ट पर जनप्रतिनिधियों, विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों और जेएसपी परिवार के सदस्यों ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। अपने उद्बोधन में श्री जिंदल ने यादगार स्वागत के लिए आभार जताते हुए कहा कि ‘रायगढ़ मेरी कर्मभूमि है। यहां के लोगों से हमारा सीधा जुड़ाव है, इसलिए रायगढ़ का सर्वांगीण विकास हमेशा प्राथमिकता में रहा है।’ उन्होंने कहा कि आगे कौशल विकास के क्षेत्र में और भी काम करते हुए दुनिया के सबसे अच्छे स्किल डेवलपमेंट सेंटर कुरूक्षेत्र और कैथल के साथ रायगढ़ में भी स्थापित किए जाएंगे।

लोकसभा सांसद के रूप में चुनकर तीसरी बार संसद पहुंचने के बाद पहली बार नवीन जिंदल सपत्नीक मंगलवार सुबह रायगढ़ पहुंचे। यहां राज्यसभा सांसद देवेन्द्र प्रताप सिंह सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, भाजपा पदाधिकारियों, प्रबुद्ध नागरिकों सहित जिंदल स्टील एंड पॉवर परिवार के सदस्यों ने उनका अभूतपूर्व स्वागत किया। पुष्पवर्षा के बीच वे एयरपोर्ट से बाहर निकले। यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। सलामी लेने के बाद गीत-संगीत और कर्मा की थाप के बीच वे फूलों से सजी खुली जीप पर सवार होकर निकले। उनके साथ जेएसपी फाउंडेशन की चेयरपर्सन श्रीमती शालू जिंदल, राज्यसभा सांसद देवेन्द्र प्रताप सिंह एवं जेएसपी के कार्यपालन निदेशक पी के बीजू नायर भी सवार थे। उनका काफिला जेएसपी परिसर से होते हुए ओपी जिंदल ऑडिटोरियम के लिए निकला।

इस बीच पूरे रास्ते में दोनों ओर खड़े हजारों लोगों ने उनका ऐतिहासिक स्वागत किया। पूरे रास्ते लोग उन पर फूलों की बारिश करते रहे और इस यादगार लम्हे को तस्वीरों के रूप में संजोने के लिए भी लोगों में होड़ लगी रही। यह जुलूस ओपी जिंदल ऑडिटोरियम पहुंचकर समाप्त हुआ। यहां विभिन्न समाजों के प्रतिनिधियों के साथ श्री जिंदल के प्रशंसक एवं जेएसपी परिवार के सदस्य बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में श्री जिंदल का अभिनंदन किया गया।

अपने उद्बोधन में श्री जिंदल ने कहा कि ‘रायगढ़ की जनता मेरे लिए परिवार की तरह है। करीब चार दशक पहले बाबूजी श्री ओपी जिंदल ने यहां कारखाने की नींव रखी थी। पिछले 32 वर्षों से मैंने यह बागडोर संभाली है। रायगढ़ से मुझे काफी कुछ सीखने को मिला। यहां के लोगों की मेहनत और लगन के कारण ही आज जेएसपी का नाम सिर्फ देश ही नहीं, पूरी दुनिया में स्थापित है। रायगढ़ के विकास के लिए जो भी बेहतर हो सकेगा, आगे भी अवश्य किया जाएगा।’

श्री जिंदल ने कहा कि संसद के लिए तीसरी बार चुने जाने के बाद आज यहां के लोगों का प्यार और आशीर्वाद देखकर मैं अभिभूत हूं। बड़ी संख्या में लोग चुनाव के दौरान यहां से कुरूक्षेत्र भी मेरी मदद के लिए पहुंचे थे। इस अवसर पर मैं उनका भी आभार व्यक्त करता हूं। यहां के लोगों से मुझे हमेशा पूरा साथ मिला है। आज से 32 साल पहले भी तिरंगे की आजादी का संघर्ष इसी पवित्र भूमि से शुरू हुआ था और उसमें भी रायगढ़ की जनता से मुझे पूरा समर्थन मिला। आज देश का हर नागरिक गर्व के साथ तिरंगा फहरा सकता है। राज्यसभा सांसद देवेन्द्र प्रताप सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि ‘पहले रायगढ़ को सिर्फ कला और संगीत के नाम से ही जाना जाता था, लेकिन अब इसकी पहचान स्टील और पॉवर से भी होने लगी है।

श्री जिंदल के नेतृत्व में जिंदल स्टील एंड पॉवर ने रायगढ़ के लिए अनेक योगदान दिए हैं। विशेषकर शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिंदल समूह का योगदान अविस्मरणीय है।’ श्री सिंह ने देश के सभी नागरिकों को तिरंगा फहराने का अधिकार दिलाने के लिए श्री जिंदल का आभार जताते हुए कहा कि देश का पॉवर हब रायगढ़ अब पॉलिटिकल पॉवर हब भी बन गया है। यहां के पूर्व सांसद आज मुख्यमंत्री हैं, विधायक वित्तमंत्री हैं। हम श्री जिंदल को रायगढ़ का तीसरा सांसद मानते हैं। हम सभी को मिलकर रायगढ़ के विकास के लिए काम करना है। उन्होंने विश्वास जताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विकसित भारत का सपना पूरा करने में जेएसपी समूह का पूरा योगदान रहेगा।

कार्यपालन निदेशक पी के बीजू नायर ने अपने संबोधन में कहा कि वे हाल ही में रायगढ़ आए हैं और ढाई महीने के इस छोटे कार्यकाल में ही उन्हें अनुभव हो गया कि जेएसपी परिवार यहां समाज से कितनी गहराई से जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि जिस आत्मीयता से यहां सामाजिक जुड़ाव है, ऐसा मैंने पहले कभी किसी भी औद्योगिक समूह में नहीं देखा।’ उन्होंने जेएसपी रायगढ़ परिवार की ओर से चेयरमैन श्री जिंदल को विश्वास दिलाया कि आपके सपनों को हम पूरा करके दिखाएंगे। इस दौरान भाजपा के जिलाध्यक्ष उमेश अग्रवाल, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य गुरूपाल सिंह भल्ला, महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती सुषमा खलखों, नगर निगम की नेता प्रतिपक्ष श्रीमती पूनम सोलंकी, नगर पंचायत किरोड़ीमल नगर की अध्यक्ष श्रीमती सुनीता मोहन विश्वकर्मा, नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष विजय अग्रवाल, गोपाल सिंह, रायगढ़ इस्पात उद्योग संघ के सदस्य, विभिन्न व्यापार संगठनों के प्रतिनिधि, नगर निगम एवं नगर पंचायत के पार्षदों, ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

रायगढ़ के पूर्व सांसद अब प्रदेश के मुख्यमंत्री और विधायक वित्तमंत्री, सभी के साथ मिलकर बनाएंगे विकसित रायगढ़
श्री जिंदल ने कहा कि रायगढ़ के विकास में जेएसपी ने हमेशा से ही अपनी जिम्मेदारी निभायी है। आगे और भी पुरजोर तरीके से इसके लिए पूरा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रायगढ़ के पूर्व सांसद विष्णुदेव साय अब प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। इससे रायगढ़ के चहुंमुखी विकास की संभावनाएं प्रबल हुई हैं। रायगढ़ के विधायक ओपी चौधरी भी वित्त मंत्री का दायित्व संभाल रहे हैं। पूर्व आईएएस होने के नाते उन्हें शानदार अनुभव भी है। इन सभी के साथ मिलकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने रायगढ़ के विकास के लिए हरसंभव योगदान दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा देश
श्री जिंदल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है। कुरूक्षेत्र की जनता ने मुझे भी अवसर दिया है कि विकास के इस यज्ञ में मैं भी अपना योगदान दे सकूं। सांसद के तौर पर काम करने का मुझे 10 वर्षों का अनुभव है। उस कार्यकाल में मैंने अपना शत प्रतिशत योगदान देते हुए कुरूक्षेत्र के विकास में पूरा योगदान दिया। इसके अलावा मुझे अपने कार्यक्षेत्र का अनुभव भी है। मेरी कोशिश है कि जितना काम कुरूक्षेत्र में अपने 10 साल के कार्यकाल में मैंने किया, उससे 10 गुना अधिक काम आने वाले 5 वर्षों में मैं करना चाहता हूं, ताकि मैं प्रधानमंत्री श्री मोदी के विकसित देश के संकल्प को पूरा करने में अपनी भूमिका निभा सकूं।

आत्मनिर्भर भारत के लिए दे रहे अपना पूरा योगदान
श्री जिंदल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेक इन इंडिया की पहल की, ताकि हमारा देश आत्मनिर्भर बने। सरकार इस दिशा में पिछले 10 वर्षों से शानदार काम कर रही है। बाबूजी श्री ओपी जिंदल हमेशा से स्वदेशी के हिमायती थे। उनसे प्रेरणा लेकर हमने भी रायगढ़ और अंगुल के अपने संयंत्रों में नये-नये उत्पाद बनाये हैं, जिनसे देश की आयात निर्भरता खत्म हो। रायगढ़ में हम दुनिया की सबसे लंबी रेल बनाते हैं। आज हमारा देश दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में 11वें से 5वें स्थान पर पहुंच चुका है। आने वाले 3-4 वर्षों में हम तीसरे स्थान पर होंगे। इस्पात उत्पादन में हम जापान और अमेरिका को पीछे छोडक़र दूसरे स्थान पर पहुंच चुके हैं। यह पूरे देश के लिए गर्व की बात है। श्री जिंदल ने पेरिस ओलिंपिक के लिए भारतीय दल को अपनी शुभकामनाएं दी हैं।