छत्तीसगढ़ में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट, किस जिले में कैसा रहेगा मौसम? 19 जुलाई तक का हाल

ऐप पर पढ़ें

Chhattisgarh Weather Update: छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान हल्की से मध्यम बारिश देखी गई है। एक-दो स्थानों पर भारी से ज्यादा भारी बारिश भी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में अगले कई दिनों तक जोरदार बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। IMD की मानें तो छत्तीसगढ़ के दक्षिण भाग में 17 जुलाई से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। 

मौसम विभाग की ओर से साझा किए गए ऑल इंडिया वेदर अपडेट के मुताबिक, दक्षिण ओडिशा से सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यही नहीं झारखंड और आसपास के क्षेत्रों में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। यही नहीं उत्तरी गुजरात और आसपास के क्षेत्रों पर भी एक साइक्लोनिक सर्कुलेश बना हुआ है। दक्षिणी गुजरात तट से एक ट्रफ उत्तरी केरल तट तक जा रही है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान खासकर दक्षिण छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं 16, 17, 18 और 19 जुलाई को छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के सरगुजा, जशपुर, कोरिया, मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, बिलासपुर, रायगढ़, सक्ती, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर और बलोदाबाजार जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है। 

मौसम विभाग का कहना है कि गरियाबंद, धमतरी, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर और नारायणपुर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव और कांकेर जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि छत्तीसगढ़ में 19 जुलाई तक मौसम खराब रहेगा। इस पूरे हफ्ते बारिश की फुहारें छत्तीसगढ़ को भिगोती रहेंगी। कुछ जगहों पर वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है।