छत्तीसगढ़ में इस तारीख से 3 दिन होगी भारी बारिश, जारी हुआ यलो अलर्ट, किन जिलों में चेतावनी?

ऐप पर पढ़ें

Chhattisgarh Weather Update: मॉनसून के इस सीजन में देश के अधिकांश हिस्सों में झमाझम बारिश देखी जा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि छत्तीसगढ़ में भी आने वाली तीन तारीखों पर जोरदार बारिश होगी। IMD ने छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों में 11, 12 और 13 जुलाई को भारी बारिश होगी। मौसम विभाग की ओर से इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस रिपोर्ट में जानें छत्तीसगढ़ के किन जिलों में जारी हुआ है भारी बारिश का अलर्ट…

अगले 24 घंटे के दौरान कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग की मानें तो एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तरी पाकिस्तान और आस-पास के इलाकों पर है। वहीं मानसूनी लाइन बीकानेर, सीधी होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक नजर आ रही है। इसके प्रभाव से देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश का अनुमान है। खासतौर पर दक्षिण छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटे के दौरान हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। IMD ने कुछ जगहों पर भारी बारिश की भी संभावना जताई है। 

इन तीन खारीखों पर भारी बारिश का यलो अलर्ट
मौसम विभाग का कहना है कि छत्तीसगढ़ में 11, 12 और 13 जुलाई को मौसम ज्यादा खराब रहेगा। इन तीन दिनों के दौरान छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। IMD ने 11 जुलाई को छत्तीसगढ़ के बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिलों के अधिकांश हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। 

कैसा रहेगा 12 और 13 जुलाई को मौसम?
12 जुलाई को छत्तीसगढ़ के पेंड्रा रोड, बिलासपुर, मुंगेली, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, कांकेर, नारायणपुर और बीजापुर जिलों में मध्यम से भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 13 जुलाई को सूबे के गरियाबंद और धमतरी जिले में भारी बारिश का यलो अलर्ट है। 11, 12 और 13 जुलाई को छत्तीसगढ़ के अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। 

पहली जून से अब तक कितनी बारिश?
वहीं यूनिवार्ता की रिपोर्ट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में पहली जून से अब तक 207.2 मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज की जा चुकी है। राज्य शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से बनाए गए राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष के मुताबिक एक जून 2024 से अब तक सुकमा जिले में सर्वाधिक 342.8 मिमी और सरगुजा जिले में सबसे कम 94.6 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है।