एक शिक्षक को पालकों ने लैपटॉप एवम् चांदी का रुपया भेंट कर किया सम्मान

रायगढ़। आज के हालत और हालात पर चर्चा कर लेते हैं जितना मैंने देखा और महसूस किया हैं – आज पुरस्कार प्राप्त करने, प्रमाण पत्र प्राप्त करने, अपने आपको अधिकारीयों और मीडिया की नजर में बनाये रखने की एक होड़ सी मची हुई हैं। इसके लिए कई शिक्षक वो सभी तामझाम कर रहे हैं जिससे यह साबित हो सकें कि वह कितना नवाचारी शिक्षक हैं। जबकि होना यह चाहिए कि शिक्षक कितना काबिल हैं अथवा नहीं, इसकी झलक शिक्षक में नहीं अपितु बच्चो के ज्ञान में दिखनी चाहिए। आज यूट्यूब पर ऐसे शिक्षकों की वीडियो मिल जाएगी जिसमें शिक्षक ने क्या पढ़ाया हैं, कितना पढ़ाया हैं इसे वह बच्चों की प्रस्तुति के माध्यम से करता हैं, हालाँकि ऐसे शिक्षकों की संख्या काफी कम हैं । वहीँ यूट्यूब पर ऐसे शिक्षकों की भरमार मिल जाएगी जो यह तो बताते हैं कि वे कितने नवाचारी तरीके से बच्चों को पढ़ाते हैं लेकिन उन नवाचारी तरीके से बच्चों ने क्या सीखा हैं, यह देखने को नहीं मिलता।

हम बात कर रहे हैं एक ऐसे शिक्षक की जिन्हें पूरे जिले में ही नहीं बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ में ‘नवोदय गुरु’ के गुरु द्रोण के नाम से जाना जाता है! हर व्यक्ति के जीवन में गुरु की अहम भूमिका होती है! और हर व्यक्ति अपने गुरु के प्रति अपनी आस्था और विश्वास के साथ अपने सम्मान को प्रकट करते हैं। गुरु का मुख्य उद्देश्य अपने शिष्यों को सफलता के मार्ग पर ले जाना होता है! और उन्हें अच्छा ज्ञान के सागर से अवगत कराना होता है। अपने सभी विद्यार्थियों को हर एक तरह से अलग-अलग विषय में संबंधित जानकारियां प्रदान करते हैं। जो उनके जीवन की हर एक पड़ाव को सुरक्षित करने में अग्रसर करती है।

विकासखंड घरघोड़ा के घने वनांचलो के बीच स्थित ग्राम भेंगारी में इस वर्ष पढ़ रहे समस्त पढ़ रहे छात्रों के पालक गण द्वारा शिक्षक सम्मान समारोह सह छात्र पालक सम्मेलन का कार्यक्रम 30 जून 2024 दिन रविवार को रखा गया। जिसमें जिले के श्रेष्ठ नवाचारी ,शिक्षक जिन्होंने अपने नवाचार के माध्यम से छात्रों को पढ़ने , पढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। ऐसे नवाचारी शिक्षक शिक्षक टिकेश्वर पटेल के साथ उनके परिवार जनों कभी सम्मान किया गया। वर्तमान में शिक्षक टिकेश्वर पटेल विकासखंड घरघोड़ा के शासकीय प्राथमिक शाला नवापारा (टेंडा) में शिक्षक के रूप में पदस्थ है।

वर्तमान में इस वर्ष 9 छात्र-छात्राओं का नवोदय विद्यालय में प्रवेश हुआ है
बता दे शिक्षक पटेल पिछले 13 वर्षों में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा जैसे नवोदय विद्यालय सैनिक स्कूल एकलव्य स्कूल जवाहर उत्कर्ष की तैयारी करते आ रहे हैं। यह पिछले 13 वर्षों से निशुल्क कोचिंग का अवसर दे रहे हैं। इस वर्ष 2023-24 में नवोदय विद्यालय में नौ छात्र-छात्राओं का चयन, सैनिक स्कूल में 6 छात्रों का चयन एवं जवाहर उत्कर्ष में इस  सरकारी विद्यालय के छात्र ने जिले में टॉप कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। पिछले 13 वर्षों में 93 छात्र-छात्राओं का नवोदय विद्यालय में चयन, सैनिक स्कूल में 16 छात्र छात्राओं का चयन एकलव्य में 31 छात्र छात्राओं का चयन तथा जवाहर उत्कर्ष में 7 छात्र-छात्राओं का चयन होकर एक नई मंजिल की ओर अग्रसर हुए हैं। उनके इस उत्कृष्ट कार्यो के लिए आज 30 जून रविवार को सम्मान समारोह एवं छात्र /पालक सम्मेलन मे शिक्षक पटेल एवं उनके परिवार जनों का सम्मान किया गया है। इसमें मुख्य रूप से शिक्षक टिकेश्वर पटेल पत्नी बबली पटेल पिता श्री भूपदेव  सिंह पटेल माता करमेती बाई पटेल, भैया अनूप पटेल एवम ममता पटेल सहित श्री जगत राम गुप्ता एवम छात्र इंद्रजीत पटेल पिता रिखी राम पटेल/ कृष्णा पटेल, नैमिष राठिया  पिता स्व.अशोक राठिया/ शकुंतला राठिया, ईशान गुप्ता पिता श्री मनोरंजन गुप्ता/ सुदेशना गुप्ता, दीपिका राठिया या प्रेम सिंह राठिया, अंकित खूंटे पिता श्री राजू खूंटे/लवंगलता खूंटे, कोमल प्रधान  पिता हरिशंकर प्रधान, देव गवेल पिता शिव प्रसाद गबेल/ कमला गबेल एवम नागरिकों सहित अन्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संबोधन करने के लिए पालकों की ओर से शिक्षक श्री राजू खूंटे द्वारा किया गया। सर्वप्रथम जिसमें छात्रों के पालकों द्वारा पूरे शिक्षक परिवार को गुलदस्ता भेंट कर उनका से सम्मान किया गया। तत्पश्चात सभी पालकों  द्वारा शिक्षकों के कार्य कि सराहना करते हुए बच्चों के लिए सभी ने कुछ न कुछ बातें बात कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

कार्यक्रम में उपस्थित पालकों ने शिक्षकों की तारीफो की पूल बांधते हुए कोई कसर नहीं छोड़ी
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षक राजू ने कहा कि शिक्षक वह दीपक है जो स्वयं जलकर दूसरो को प्रकाशित करता है। कार्यक्रम में आमंत्रित विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रीमती कृष्णा रिखी राम पटेल एवम श्रीमान जगत राम गुप्ता ने कहा कि पिछले 13 वर्षों में विकासखंड एवं जिले के अलावा अन्य जिले के बच्चों को यहां निशुल्क कोचिंग संस्थान आदर्श एकेडमी के माध्यम से बच्चों के भविष्य को सेवा रहे हैं। जो अद्वितीय, अविश्वसनीय एवं अकल्पनीय है। क्योंकि उनकी पढ़ाई हर बच्चे काबिल और होनहार होते हुए एक अच्छे मुकाम को हासिल कर रहे हैं।

शिक्षक पटेल के पढ़ाए छात्रों ने नवोदय, सैनिक एवम जवाहर उत्कर्ष प्रवेश परीक्षा में जिले में टॉप पर
इस प्रकार उनके पढ़ाए  गए विद्यार्थी नैमिश राठिया हाल ही में इस वर्ष जवाहर उत्कर्ष जैसे परीक्षा में रायगढ़ जिले टाप किया है ।एवं बालिका हिमांशी सिदार जो नवोदय विद्यालय भूपदेवपुर में , एवम देव गवेल ने सैनिक स्कूल परीक्षा में जिले में टॉप पर रहा। शिक्षक टिकेश्वर पटेल का यही लक्ष्य है कि अपने क्षेत्र एवं जिले के गरीब होनहार बच्चों को अच्छे से पढ़ाई लिखाई करके एक नया सफलता का स्वर्णिम अध्याय भविष्य में लिखकर, एक लक्ष्य को प्राप्त कर सके। आगे नेतराम सिदार द्वारा शिक्षक पटेल के द्वारा किए जा रहे कार्य को शायद ही कोई कर सकता है, वर्तमान में अभी समय किसी के पास नहीं है  जो स्वयं तथा दूसरों को बच्चों को पढा सके ।लेकिन शिक्षक टिकेश्वर पटेल ने ग्राम एवं क्षेत्र के बच्चों को सेवा देते हुए अपनी निशुल्क कोचिंग संस्थान “आदर्श एकेडमी  के माध्यम से सेवा कर रहे हैं।

अंत में उपस्थित सभी पालक गणों की ओर से शिक्षक द्वय राजू लवंलता द्वारा कहा कि उनके उत्कृष्ट शिक्षा के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आज बड़े गौरवपूर्ण का दिन है कि आज यही शिक्षक के कारण मैं अपने तीनों बच्चों को नवोदय विद्यालय जैसे उत्कृष्ट संस्थान में चयन हुआ है। इस प्रकार सभी पालकों द्वारा शिक्षक टिकेश्वर पटेल को “dell का लेफ्ट आफ”  दिया गया साथ में पालक सह जनपद सदस्य श्रीमती कृष्णा रिखी राम पटेल द्वारा 100 ग्राम”चांदी का रुपया” भेंट कर ससम्मान किया गया।