अमेरिका ने अन्य देशों द्वारा ऑर्डर की गई मिसाइलों को भेजा यूक्रेन

वाशिंगटन:

अमेरिका ने गुरुवार को घोषणा की कि वह अन्य देशों द्वारा ऑर्डर की गई सैकड़ों वायु रक्षा मिसाइलों को यूक्रेन भेज रहा है, ताकि यूक्रेन रूस से अपनी रक्षा कर सके।

व्हाइट हाउस ने कहा कि अन्य देशों द्वारा ऑर्डर की गई मिसाइलें उन्हें अब कम से कम 16 महीने की देरी से प्रदान की जाएंगी।

असाधारण कदम की घोषणा करते हुए, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि रूस के लिए एक संदेश यह है कि यदि आपको लगता है कि आप यूक्रेन के समक्ष अधिक समय तक टिक पाएंगे, और यदि आपको लगता है कि आप यूक्रेन की मदद करने वाले हम लोगों से अधिक समय तक मुकाबला कर पाएंगे, तो आप पूरी तरह से गलत हैं। युद्ध में यूक्रेन की जीत तक हम उसकी मदद करते रहेंगे।

किर्बी ने कहा कि जिन देशों के ऑर्डर में देरी होगी, उन्हें सूचित कर दिया गया है और वे समझते हैं कि अमेरिका ऐसा क्यों कर रहा है।

उन्होंने कहा कि यदि हमारे किसी अन्य सहयोगी को कभी यूक्रेन जैसी स्थिति का सामना करना पड़ा, तो हम अंतिम सांस तक उसकी मदद के लिए कदम उठाएंगे।

ये मिसाइलें गर्मियों के अंत से पहले यूक्रेन तक पहुंचनी शुरू हो जाएंगी और 16 महीनों तक आपूर्ति जारी रहेगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने प्रशासन को यूक्रेन की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध किया है और उन्होंने खुद और यूरोप और एशिया में सहयोगियों के साथ मिलकर अरबों डॉलर के रक्षा उपकरण यूक्रेन भेजे हैंं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.