IMD Weather Report: मानसून का इंतजार इन राज्यों में खत्म, झमाझम बारिश से मिलेगी राहत

New Delhi:

IMD Weather Report: राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है. लोग मानसून का इंतजार कर रहे हैं और हीटवेव व चिलचिलाती धूप में झुलस रहे हैं. सभी लोग धूप से परेशान हैं. गर्मी से राहत के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते नजर आ रहे हैं. गर्मी का पारा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. दिन प्रतिदिन पारा हाई होता जा रहा है. लोग लू और गर्मी की चपेट में आने से अपनी जान भी गंवा चुके हैं. इस बीच लोगों के लिए राहतभरी खबर सामने आई है. दिल्ली समेत जल्द उत्तर भारत में मानसून की एंट्री होने जा रही है. मंगलवार की रात से पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक होने वाली है. इसका असर पूरे नॉर्थ वेस्ट भारत में देखने को मिलेगा. आज रात से इन इलाकों में बारिश की वजह से दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में पारा में थोड़ी गिरावट दर्ज की जा सकती है. आपको बता दें कि दिल्ली में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया था. वहीं, बिहार-झारखंड में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

इन राज्यों में झमाझम बारिश

बता दें कि मानसून की दस्तक भारत के कुछ राज्यों में हो चुकी है, लेकिन वह अब तक बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब तक नहीं पहुंच पाया है. आने वाले कुछ दिनों में इन राज्यों में भी मानसून दस्तक देने जा रही है. मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही 22 राज्यों में बारिश होने की संभावना है. गुजरात, गोवा, कर्नाटक, केरल और महाराष्ट्र में तेज बारिश की चेतावनी जारी की जा चुकी है.

बारिश का रेड अलर्ट जारी

वहीं, बंगाल, बिहार, ओडिशा और छत्तीसगढ़ की तरफ मानसून बढ़ता जा रहा है. इस बार मानसून कमजोर होने की वजह से बारिश में देरी हो रही है. दिल्ली में मानसून के लिए लोगों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है, लेकिन तापमान में कमी दर्ज की जाएगी. वहीं, नॉर्थ ईस्ट में बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. सिक्किम, पश्चिम बंगाल, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, असम में आंधी व बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. सिक्कि में भूस्खलन से 9 लोगों की जान भी चली गई. वहीं, वहां करीब 1200-1500 पर्यटकों फंसे हुए हैं. जिसे राज्य सरकार बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं.