18th Lok Sabha Session: लोकसभा स्पीकर के लिए 26 जून को होगा चुनाव, राष्ट्रपति ने जारी की अधिसूचना

New Delhi:

Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा चुनाव में संपन्न हो चुके हैं और इस चुनाव में एक बार फिर से एनडीएन ने बहुमत हासिल किया है. इसी के साथ पीएम नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने हैं. पीएम मोदी ने रविवार यानी 9 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली उनके साथ ही मंत्रियों ने भी शपथ ली. इसके साथ भी सभी मंत्रियों को उनके मंत्रालय भी सौंप दिए गए हैं. अब सबकी निगाहें लोकसभा स्पीकर के पद पर टिकी हुई हैं कि आखिर 18वीं लोकसभा में इस बार स्पीकर के पद पर कौन बैठेगा. जिसके जवाब अब 26 जून को सबको मिल जाएगा. क्योंकि 26 जून को लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव होगा. जिसके लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी.

ये भी पढ़ें: PM Modi Italy Visit: पीएम मोदी इटली दौरे पर रवाना, G7 शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत

27 जून को दोनों सदनों को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति

लोकसभा स्पीकर का चुनाव 26 जून को होगा, जबकि 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों (राज्यसभा और लोकसभा) को को संबोधित करेंगीं. 27 जून की सुबह 11 बजे राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा. इससे पहले सभी नवनिर्वाचित लोकसभा सांसदों को शपथ दिलाने के साथ ही नए स्पीकर को भी चुन लिया जाएगा. वहीं 24 और 25 जून को प्रोटेम स्पीकर नए सांसदों को शपथ दिलवाएंगे.

ये भी पढ़ें: Explainer: जासूसी दुनिया का रियल जेम्स बॉन्ड ‘रिटर्न्स’, मोदी सरकार ने डोभाल को फिर बनाया NSA, जानिए क्यों?

किसे बनाया जा सकता है लोकसभा स्पीकर?

18वीं लोकसभा में किसे लोकसभा स्पीकर बनाया जा सकता है जिसे लेकर हर कोई जानना चाहता है. 17वीं लोकसभा में ओम बिड़ला लोकसभा अध्यक्ष थे. इस बार भी ऐसा ही माना जा रहा है कि एक बार फिर से ओम बिड़ला को लोकसभा स्पीकर बनाया जा सकता है. बता दें कि ओम बिड़ला राजस्थान की कोटा-बूंदी लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार चुनाव जीते हैं.

ऐसे में लोकसभा स्पीकर के लिए उनके नाम की चर्चा है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की पत्नी की बहन डी पुरुंदेश्वरी का नाम भी लोकसभा अध्यक्ष के लिए चर्चा में है. लेकिन 18वीं लोकसभा में अध्यक्ष का पद किसके पास होगा ये तो 26 जून को ही लोकसभा स्पीकर के चुनाव के बाद तय होगा.

ये भी पढ़ें: तेज रफ्तार कार ने महिला को मारी ऐसी टक्कर, हवा में उछल कर दूर जा गिरी, रोंगटे खड़े कर देगा Video