Heat Wave Update: प्रचंड गर्मी से झुलस रहा उत्तर भारत, देशभर में अब तक हीटस्ट्रोक से 60 लोगों की मौत

New Delhi:

Heatwave Update: उत्तर भारत समेत देश के ज्यादातर हिस्से में इनदिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है. सुबह होते ही झुलसा देने वाली गर्मी से लोग बेहाल हैं. राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत का ज्यादातर हिस्सा लू की चपेट में है. जहां तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर निकल गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक हालात ऐसे ही बने रहेंगे और कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. इन बीच खबर आई है कि गर्मी और हीटस्ट्रोक की वजह से देशभर में अब तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि इनमें से अभी तक 32 लोगों की मौत की ही पुष्टि की गई है. बाकी 28 लोगों की मौत की पुष्टि होना बाकी है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली से वाराणसी जा रहे इंडिगो के विमान को बम से उड़ाने की धमकी, मचा हड़कंप

राजस्थान में सबसे ज्यादा हालात खराब

गर्मी के चलते राजस्थान में सबसे ज्यादा हालात खराब हैं. राज्य में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इंडिया-पाकिस्तान बॉर्डर पर तो पारा 55 डिग्री के पार निकल गया है. सोमवार को जैसलमेर में बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ के एक जवान की हीटवेव से मौत हो गई. हीटवेव की वजह से जान गंवाने वाले जवान का नाम अजय कुमार बताया गया. जैसलमेर में कुछ इलाकों में तापमान 55 डिग्री के पास पहुंच गया है. बीएसएफ के डीआईजी योगेंद्र यादव के मुताबिक, रेगिस्तान वाले इलाके में तापमान ज्यादा होने की वजह से ड्यूटी करने में काफी परेशानी आ रही हैं.

ये भी पढ़ें: PM मोदी और गृह मंत्री शाह की रैलियों से लेकर जेपी नड्डा के हिमाचल दौरे तक, इन खबरों पर रहेगी आज खास नजर

राजधानी दिल्ली में पारा 48 डिग्री के पार

सोमवार को लगातार दूसरे दिन राजधानी दिल्ली में तापमान 48 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया. दिल्ली के मुंगेशपुर इलाका सबसे गर्म रहा. यहां तापमान सामान्य से आठ डिग्री अधिक 48.8 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि यहां न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा. वहीं नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा. वहीं यहां का न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से पांच डिग्री ज्यादा रहा.

ये भी पढ़ें: Khushi Kapoor-Vedang Raina: रुमर्ड बॉयफ्रेंड के साथ स्पॉट हुईं खुशी कपूर, ब्लैक लुक किया ट्विन

श्रीनगर में भी गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड

मैदानी इलाकों में ही नहीं बल्कि पहाड़ों पर भी इस बार सूर्य देव आग बरसा रहे हैं. कल यानी 28 मई को श्रीनगर में गर्मी ने 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. सोमवार को यहां का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इससे पहले साल 1968 में श्रीनगर का तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.  इसके बाद सोमवार को पहली बार यहां का पारा 33 डिग्री पर पहुंच गया.