छत्तीसगढ़ में ऑनलाइन पे करने पर भी मिलेगी शराब, अब कैशलेस होगा पूरा सिस्टम

ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ में शराब दुकानों में कैशलेस शराब बिक्री की सुविधा शुरू होने जा रही है। दुकानों में लगे क्युआर कोड को स्कैन करने के बाद शराब की बिक्री की जाएगी। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रीमियम मदिरा दुकानों में पीओएस द्वारा क्रेडिट /डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने की व्यवस्था की जाएगी।

छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार शराब दुकानों में ऑनलाइन भुगतान की सुविधा शुरू करने जा रही है। शराब दुकानदारों द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक पैसा वसूलने की शिकायत मिलने के बाद साय सरकार द्वारा यह कदम उठाया जा रहा है। ऑनलाइन तथा यूपीआई के माध्यम से भुगतान की सुविधा प्रारंभ होने से शराब दुकानदार शासन द्वारा तय राशि से अधिक मूल्य नहीं ले सकेंगे।

शराब खरीदने के लिए करना होगा क्यूआर कोड स्कैन

छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड के द्वारा शराब दुकानों में क्यूआर कोड लगाने की शुरुआत की गई है। बैंको से क्यूआर प्राप्त किया जा रहा है। जिसे सभी शराब दुकानों में चस्पा किया जाएगा। अब उपभोक्ता क्यूआर कोड को स्कैन करके शराब की निर्धारित मूल्य पर खरीदी कर सकेगा।

एटीएम कार्ड से कर सकेंगे भुगतान

पायलट प्रोजेक्ट के तहत सबसे पहले प्रीमियम विदेशी शराब दुकानों में पीओएस मशीन की सुविधा दी जाएगी। पीओएस मशीन से क्रेडिट/डेबिट कार्ड के जरिए शराब की कीमत अदा करने की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। जिसके कामयाब होने के बाद ही अन्य दुकानों में इस तकनीकी की सुविधा दी जाएगी।