चारधाम यात्रा आज से शुरू…22 लाख से ज्यादा से भक्तों ने कराया रजिस्ट्रेशन, उधर, हरिद्वार में स्थिति खराब

नई दिल्ली:

चारधाम यात्रा 9 मई यानी आज से शुरू होने जा रही है. यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को खुलेंगे. वहीं, बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को खुलेंगे. बुधवार तक 22 लाख से अधिक श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण करा चुके हैं. यात्रा शुरू होने से पहले मंदिर समिति ने कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं. मंदिर समिति ने कहा कि यात्रा के दौरान रील न बनाने की अपील की है. मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र ने बताया कि चारधाम यात्रा की तैयारियां पूरी कर ली गई है. 

मंदिर प्रशासन ने लोगों से किया अनुरोध

मंदिर प्रशासन की ओर से आग्रह किया गया है कि 25 मई तक सभी राज्यों के वीआईपी और वीवीआईपी को दर्शन के लिए नहीं आने का अनुरोध किया गया है. मंदिर प्रशासन ने फोटो और वीडियो बनाने वालों से अनुरोध किया है कि अगर वे दर्शन के लिए आ रहे हैं तो श्रद्धापूर्वक पूजा करें, कोई दिक्कत नहीं है. इसी दौरान आप वीडियो रील बनाने के चक्कर में पड़ गए, जिससे आपको और अन्य लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा.वहीं आपको बता  दें कि चारधाम यात्रा पंजीकरण का नंबर बुधवार को 22 लाख से ज्यादा पार हो गया है.

ये भी पढ़ें- दुश्मनों से हैं परेशान या कोई फैला रहा है नेगेटिव एनर्जी, तो आज रात करें ये उपाय 

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराना इतना आसान नहीं

हरिद्वार में चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण अनिवार्य करना तीर्थयात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन गया है. जहां ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के स्लॉट पूरी तरह भर चुके हैं, वहीं ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बुधवार से शुरू हो गए. पहले ही दिन करीब पांच हजार की भीड़ जुटी. इससे ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की पूरी व्यवस्था ध्वस्त हो गयी. वहीं, देर रात तक रजिस्ट्रेशन के इंतजार में यात्रियों की भीड़ लगी रही. ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन को लेकर हरिद्वार में कुल 6 काउंटर बनाए गए. लेकिन सुबह 4 बजे से ही यात्रियों की भारी भीड़ लग रही है. इतना भीड़ हो गया है कि 6 काउंटर कम पड़ रहा है. एक तरफ तेज धूप के बीच यात्रियों का खड़ा होना ये अपने आप में भी परेशानी है.

ये भी पढ़ें- अक्षय तृतीया से शुरू होता है पुरी में रथ निर्माण का कार्य, ये है पौराणिक इतिहास