आईपीएल 2024 : डु प्लेसिस ने गुजरात टाइटंस पर 4 विकेट से जीत के साथ बेंगलुरु की प्लेऑफ की उम्मीद बचाए रखी

बेंगलुरु: यहां के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में शनिवार अपने तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और कप्तान फाफ डु प्लेसिस की तूफानी 64 रनों की पारी के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने गुजरात टाइटंस को चार विकेट से हराकर अपनी प्लेऑफ की उम्मीद बचाए रखी।

यश दयाल के बाद विशक विजयकुमार और मोहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दो-दो विकेट चटकाए और जीटी को 147 रन के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया। डु प्लेसिस और विराट कोहली ने आरसीबी को 92 रन की शुरुआती साझेदारी के साथ धमाकेदार शुरुआत दी और सिर्फ 35 रन पर आउट हो गए।

डु प्लेसिस इन दोनों में से अधिक आक्रामक थे। उन्होंने 23 गेंदों में क्रीज पर रहकर 10 चौके और तीन छक्के लगाए। उनके आउट होने के बाद जीटी ने 6-11 ओवरों में छह विकेट लेकर आरसीबी की शानदार बल्लेबाजी की शुरुआत की।

दिनेश कार्तिक के नाबाद 21 और स्वप्निल सिंह के नाबाद 15 रन की मदद से आरसीबी ने 13.4 ओवर में जीत हासिल कर ली और अंक तालिका में सातवें स्थान पर पहुंच गई। आरसीबी की जीत का मतलब जीटी भी नौवें स्थान पर खिसक गया, जबकि मुंबई इंडियंस अंक तालिका में दसवें स्थान पर काबिज हो गई।

दयाल, विशाक और सिराज ने आईपीएल 2024 में आयोजन स्थल पर जीटी को सबसे कम स्कोर पर समेटने के लिए अपनी लंबाई और लय का प्रदर्शन किया। कैमरून ग्रीन और कर्ण शर्मा ने भी एक-एक विकेट लेकर उनका समर्थन किया।

शाहरुख खान, डेविड मिलर और राहुल तेवतिया ने 30 रन बनाए, लेकिन इनमें से किसी ने भी इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं किया और तीसरी बार जीटी इस सीजन में ऑल आउट हो गई।

सिराज ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला करते हुए अच्‍छा खेला। उन्‍होंने बाहरी गेंद को लपककर रिद्धिमान साहा को चौथी बार आईपीएल से बाहर किया।

इसके बाद सिराज ने शुभमन गिल को व्हिप लगाने के लिए मजबूर किया और एक लीडिंग एज से डीप पॉइंट के साथ कैच लपक लिया। जीटी ने अपना पावर-प्ले 23/3 के मामूली स्कोर पर समाप्त किया, जो छह ओवर के चरण में सबसे कम था।

शाहरुख ने 11वें ओवर में ग्रीन को लॉन्ग-ऑन पर 94 मीटर लंबा छक्का लगाकर चौथे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी पूरी की। लेकिन आरसीबी ने लगातार ओवरों में लड़ाई शुरू की – मिलर अतिरिक्त कवर पर छक्का लगाने के बाद कर्ण की गेंद पर लॉन्ग-ऑन पर आउट हो गए, जबकि शाहरुख नॉन-स्ट्राइकर एंड पर विराट कोहली के सीधे हिट से रन आउट हो गए।

तेवतिया ने 16वें ओवर में तीन चौके और एक छक्का लगाकर 19 रन बटोरे, इसके बाद राशिद ने अगले ओवर में सिराज की गेंद पर दो चौके लगाए। लेकिन दयाल ने यॉर्कर के साथ राशिद के लेग-स्टंप को गिराकर 44 रन की साझेदारी पर रोक लगा दी। इससे पहले उन्‍होंने तेवतिया को कैच आउट किया।

कोहली ने आरसीबी के 148 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मोहित शर्मा के शुरुआती ओवर में दो छक्के लगाकर शुरुआत की। डु प्लेसिस ने जोशुआ लिटिल का स्वागत चौका लगाकर किया, इसके बाद 20 रन वाले दूसरे ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद उन्होंने नवोदित स्पिनर मानव सुथार पर आक्रमण किया और तीसरे ओवर में छक्का और चौका लगाया, इसके बाद मोहित को मिडविकेट पर कैच कराकर आरसीबी का अर्धशतक मात्र 19 गेंदों में पूरा कर दिया। डु प्लेसिस को कोई रोक नहीं सका क्योंकि उन्होंने 18 रन वाले चौथे ओवर में मोहित की गेंदों पर तीन और चौके लगाए।

डु प्लेसिस ने 18 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और पावर-प्ले के आखिरी ओवर में लिटिल की गेंद पर दो चौके और एक छक्का लगाया। लेकिन लिटिल ने डु प्लेसिस को टॉप-एज पर कैच आउट किया।

आरसीबी ने पावर-प्ले 92/1 पर समाप्त कर दिया। विल जैक, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल और ग्रीन जल्दी ही आउट हो गए। जब कोहली नूर अहमद की गेंद पर 27 गेंदों में 42 रन बनाकर आउट हो गए। बाद में मेजबान टीम 92/0 से 116/6 पर आ गई।

नूर की गेंद पर स्वप्निल सिंह के दो शानदार स्वीप, जिसके बाद बल्लेबाज ने राशिद को जमीन पर पटककर एक बड़ा छक्का लगाया, जिससे आरसीबी 38 गेंद शेष रहते जीत हासिल करने में सफल रही, जो कि आईपीएल 2024 में प्लेऑफ की दौड़ में एक बड़ी जीत है।

संक्षिप्त स्कोर :

गुजरात टाइटंस 19.3 ओवर में 147 रन पर ऑल आउट (शाहरुख खान 37, राहुल तेवतिया 35; यश दयाल 2-21, विशक विजयकुमार 2-23) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से 13.4 ओवर में 152/6 से हार गए (फाफ डु प्लेसिस 64, विराट कोहली 42;) जोशुआ लिटिल 4-45, नूर अहमद 2-23) चार विकेट से
डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.