PM Modi Salary: कितनी है प्रधानमंत्री मोदी की सैलरी और संपत्ति? जानकर रह जाएंगे हैरान

New Delhi:

PM Modi Salary: देश में इस समय लोकसभा चुनाव चल रहे हैं. दो चरणों के लिए मतदान हो चुका है और पांच चरणों के लिए वोटिंग होना शेष है. चुनावी कार्यक्रम के अनुसार नतीजे 04 जून को आएंगे. इसके साथ ही चार जून को ही यह सुनिश्चित हो जाएगा कि 2024 में किस दल की सरकार बनेगी और कौन देश का प्रधानमंत्री बनेगा. पिछले दो लोकसभा चुनावों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने बेहतर प्रदर्शन किया और सरकार बनाई. इसके साथ ही पीएम मोदी शब्द एक कीवर्ड बन गया, जिसको लेकर इंटरनेट पर नई-नई जानकारियां सर्च की जाने लगीं. इस बीच बहुत सारे लोगों ने पीएम मोदी की सैलरी और उनकी संपत्ति को लेकर भी काफी सर्चिंग की. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि आखिर प्रधानमंत्री मोदी को कितना वेतन मिलता है.

यह खबर भी पढ़ें- Rohini Acharya Net Worth: कितनी अमीर हैं लालू की बेटी रोहिणी? सारण से लड़ रहीं चुनाव

प्रधानमंत्री को कितना वेतन मिलता है

प्रधानमंत्री कार्यालय ने 2022 में इस बारे में पूरी जानकारी शेयर की थी. जानकारी के अनुसार भारत के प्रधानमंत्री को वेतन के रूप में करीब 20 लाख रुपए सालाना मिलते हैं. इस हिसाब से गुना गणित करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी प्रति माह करीब दो लाख रुपए है. सरकार की तरह से प्रधानमंत्री को मिलने वाले इस वेतन में बेसिक पे, डेली अलाउंस और सांसद भत्ता समेत कई दूसरे भत्ते भी शामिल हैं.  अब बात करते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुल चल और अचल संपत्ति की. साल 2022 में प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी ब्यौरे में बताया गया कि उनके पास कुल 2.23 करोड़ रुपए की संपत्ति है. पीएमओ की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार पीएम मोदी की इस 2.23 करोड़ रुपए की प्रोपर्टी में से ज्यादातर बैंक खातों में जमा की गई राशि है. पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कोई अचल संपत्ति नहीं है. हालांकि गुजरात के गांधीनगर में उनके नाम पर एक जमीन थी, जिसको उन्होंने दान कर दिया था. 

यह खबर भी पढ़ें- Punjab PSEB 12th Result 2024: पंजाब बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, जानें कैसे देखें?

कितनी संपत्ति है पीएम मोदी के नाम

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने किसी तरह के बॉन्ड, शेयर व म्यूचुअल फंड में कोई निवेश नहीं किया है. उनके पास उनका खुद का कोई वाहन भी नहीं है. एक रिपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी के पास 1.73 लाख रुपए कीमत वाली चार सोने की अंगूठी थीं. इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस में 9,05,105 रुपए के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स और 1,89,305 रुपए की जीवन बीमा पॉलिसी है.