तापमान बढ़ते ही लू की चपेट में आ रहे लोग

रायगढ़। सप्ताहभर तक आसमान में बादल होने के कारण मौसम में शीतलता थी, लेकिन अब फिर से सूर्यदेव की तपीस बढऩे लगी है, जिसके चलते हर दिन उल्टी-दस्त के मरीज अस्पताल पहुंचने लगे है। वहीं अब सुबह से ही तेज धूप होने के कारण तापमान फिर से 40 डिग्री तक पहुंच गया है। हालांकि अभी और तापमान बढऩे की संभावना है।उल्लेखनीय है कि सप्ताहभर पहले आममान में बादल और अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की बूंदा-बांदी होने से तापमान में काफी गिरावट आई थी, जिससे चलते गर्मी से राहत मिल गई थी, लेकिन अब फिर से शहर का तापमान में तेजी से बढऩे लगा है। हालात यह है कि इन दिनों हर दिन एक से दो डिग्री तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है। जिससे बुधवार को शहर का तापमान 40 डिग्री पहुंच गया था। जिसके चलते दोपहर में सडक़े सुनी नजर आने लगी थी।

हालांकि इस बार अप्रैल की शुरुआत में ही 41 डिग्री तक तापमान पहुंच गया था, लेकिन हल्की वर्षा व बादल होने के कारण राहत मिल गई थी, लेकिन अब फिर से मौसम साफ होने के बाद गर्मी सताने लगी है। ऐसे में सुबह से ही तेज गर्मी का अहसास होने लगा है। जिससे लू व धूप से बचते हुए कामकाजी लोग घरों से निकल रहे हैं, लेकिन ज्यादा देर तक धूप में खड़ा होना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में अब सुबह-शाम ही कार्य को निपटाने का प्रयास करते नजर आ रहे हैं। साथ ही ज्यादातर लोग दोपहर से शाम तक घरों में ही रहना पसंद कर रहे हैं।

वहीं मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-काश्मीर के ऊपर स्थित है। साथ ही एक उत्तर दक्षिण द्रोणिका/ हवा की अनियमित गति तेलंगाना और उसके आसपास से तमिलनाडू तक स्थित है। जिससे प्रदेश में 25 अप्रैल को एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना बन रही है। साथ ही मौमस वैज्ञानिकों का कहना है कि अधिकतम तापमान में वृद्धि क्रम जारी रहने की संभावना है, जिसके चलते फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है।उल्टी-दस्त के पहुंच रहे मरीज

गौरतलब हो कि जिले में बढ़ रही तापमान व उमस का असर लोगों के सेहत पर भी पडऩे लगा है। जिसके चलते हर दिन जिला अस्पताल व मेकाहारा में एक-दो उल्टी-दस्त के मरीज पहुंचने लगे हैं। जिसमें से कई लोगों को भर्ती करने की स्थिति बन रही है। साथ ही सर्द-गर्म के चलते सर्दी-बुखार की भी शिकायत आ रही है। ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि तेज धूप से बचने की जरूरत है। साथ ही ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो सके।

तेज धूव व गर्म हवा के थपेड़ों के कारण लोग घरों से निकलने के बाद छांव के साथ-साथ शीतल पेय का भी उपयोग कर रहे हैं, ताकि गर्मी से राहत मिल सके। ऐसे में इन दिनों गन्ना रस के साथ फ्रुटी व कोकोकोला की मांग बढ़ गई है। साथ ही राहगीरों की परेशानी को देखते हुए समाजिक संस्थों द्वारा सुबह से ही शहर के चौक-चौराहों में कहीं शरबत तो कहीं शीतल जल का स्टाल लगाकर वितरण किया जा रहा है। जहां देर शाम तक हजारों लोग गला तर करते नजर आ रहे हैं।