जहां थी खुशियों की चहक, अब लगा वहां मनहूसियत का पहरा

रायगढ़। किसी ने भाई खोया, किसी ने बेटा तो वहीं किसी बच्चे के सर से उठ गया मां का साया। कुछ इस तरह का हृदय विदारक मंजर है-अंजोरीपाली गांव का। महानदी में हुई नाव दुर्घटना में एक ही गांव से बच्चों व महिलाओं के 8 लोगों की मौत ने अंचल को झकझोर कर रख दिया है। पूरे गांव में मातम का पहरा रहा। देर शाम सभी शव गांव पहुंचे तो उन्हें देख कर ऐसा कोई नहीं था जिसकी आंखे नम न हुई हो। महानदी नाव हादसे में 8 लोग लापता हो गये थे जिनकी रेस्क्यू टीम तलाश में जुटी थी। एक महिला का शव कल ही निकाल लिया गया था। वहीं आज सुबह से फिर टीम ने अपना अभियान शुरू किया था और दोपहर तक शेष सभी 7 लोगों के शव भी बरामद कर लिये गये थे।
शुक्रवार को ओडिसा के सरहदी गांव सरधा में पथरसेनी मंदिर दर्शन को अलग-अलग समूह में गये रायगढ़ जिले के कोतरलिया, अंजोरीपाली व छपोरा के तकरीबन 50 से 60 लोग दर्शन कर महानदी में वापस लौट रहे थे। इस दौरान क्षमता से तीन गुना अधिक सवारी होने के कारण नाव पलट गई थी।

इस हादसे में कुछ लोग तैर कर पार हो गये वहीं तैरना जानने वाले कुछ लोगों को बाहर भी निकाले, लेकिन 8 लोग लापता हो गये थे जिनमें बच्चे व महिलायें शामिल थी। घटना की सूचना पर झारसुगड़ा जिले की रेस्क्यू टीम ने मौके पर पंहुच कर लापता लोगों की पतासाजी प्रारंभ कर दी थी। वहीं कल ही एक महिला का शव बरामद कर लिया गया था। शेष लोगों की पतासाजी के लिए ओडिसा के ओडीआरएएफ और फायर इमरजेंसी के स्कूब डाईवर्स की टीम जुटी हुई थी। रात अधिक होने की वजह से अभियान रोक दिया गया था। वहीं आज सुबह 6 बजे से ही एक बार फिर गोताखोरों की टीम ने महानदी में लापता लोगों की तलाश शुरू की थी। इस बीच लगभग साढ़े 8 बजे 7 साल के बालक पीकू राठिया का शव बरामद किया गया। वहीं सर्च आपरेशन तेज किया गया तो लगभग चार घंटे की मशक्कत के बाद पांच लोगों के शव बरामद करने में टीम को सफलता मिली जिसमें तीन महिलाएं व दो बालक के शव मिले थे। इस प्रकार 7 लोगों के शव बरामद किये जा चुके थे।

वहीं एक महिला घसनिन राठिया लापता थी जिसका शव दोपहर तकरीबन तीन बजे बरामद किया गया। इस प्रकार सभी लापता 8 लोगों के शव निकाल लिये गये। हादसे में प्रभावित सारे लोग खरसिया ब्लॉक के ग्राम अंजोरीपाली निवासी थे। एक साथ पांच महिलाएं और 3 बच्चों के काल कालवित हो जाने की इस हृदय विदारक घटना ने पूरे अंचल को झकझोर कर रख दिया । यही वजह है कि पूरे गांव में इस हादसे से मातम छा गया था। प्रभावितों के पार्थिव शरीर गृह ग्राम अंजोरीपाली पंहुचे तो बच्चों व महिलाओं के शव देख ग्रामीणों की आंखें नम हो गई। इस घटना में किसी ने अपना भाई तो किसी ने अपना बेटा खोया तो किसी के सर से मां का साया उठ गया।

इनके मिले शव

घटना के बाद कल राधिका निषाद का शव निकाला गया था। वहीं आज राधिका राठिया, तेरस बाई राठिया, लक्ष्मीन राठिया, घसनीन राठिया, बालक पीकू राठिया, नवीन राठिया, व कुणाल राठिया का शव निकाला गया। कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने झारसुगुड़ा कलेक्टर से बात कर घटनास्थल के समीप के स्वास्थ्य केंद्र में पोस्टमार्टम की व्यवस्था करवाने का आग्रह किया था। जिससे जल्द सारी विधिक प्रक्रिया पूरी की जा सके। जिसके बाद झारसुगुड़ा से मेडिकल टीम पहुंची और चांटीपाली के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सभी मृतकों का पोस्टमार्टम कर शव गृहग्राम के लिए रवाना कर दिया गया।

Shource : केलो प्रवाह, रायगढ़