हेमकुमारी पटेल को मिली पीएचडी की उपाधि

रायगढ़। शासकीय पालूराम धनानिया वाणिज्य एवं कला महाविद्यालय में पदस्थ अंग्रेजी विषय के सहा. प्राध्यापक श्रीमती हेमकुमारी पटेल को अटल बिहारी बाजपेई विश्वविद्यालय बिलासपुर द्वारा अंग्रेजी विषय में उनके शोध –“फिमेल असरशन इन द मेजर नावेल्स आफ अनिता नायर”  (Female Assertion in the Major Novels of Anita Nair”) के लिए पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई है। हेमकुमारी द्वारा यह शोध शासकीय माता शबरी नवीन कन्या महाविद्यालय बिलासपुर की प्राध्यापक डॉ. आरती सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में पूर्ण की गई। शोध कार्य में भूतपूर्व शोध निदेशक डॉ. श्राबणी  चक्रवर्ती का भी विशेष सहयोग रहा है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. ए.डी.एन. बाजपेई, परीक्षा नियंत्रक डॉ. तरुण धर दीवान, डीआरसी के अध्यक्ष प्रो.एस.आर.कमलेश, शोध केंद्र के प्राचार्य डॉ.एस.एल.निराला के मार्गदर्शन से यह शोध कार्य सम्पन्न हुआ। वर्तमान में हेमकुमारी पटेल शासकीय पालूराम धनानिया वाणिज्य एवं कला महाविद्यालय रायगढ़ में अंग्रेजी विषय के सहायक प्राध्यापक पद पर कार्यरत है उनके पति गणेश पटेल हायर सेकेण्डरी स्कूल गोर्रा में गणित के व्याख्याता है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. बी.पी.यादव एवं साथी प्राध्यापकों एवं महाविद्यालय परिवार ने हेमकुमारी की इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बधाई दी है। राष्ट्रीय सेवा योजना के विश्वविद्यालय कार्यक्रम समन्वयक डॉ. सुशील कुमार एक्का एवं जिला संगठक तारापुर के प्र.प्राचार्य भोजराम पटेल एवं समस्त प्रियजनों परिजनों ने डॉ. हेमकुमारी पटेल की इस स्वर्णिम उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त करते हुए अपनी हार्दिक बधाई दी है।

विदित हो कि ग्राम तरेकेला (बसना) निवासी प्रो. हेमकुमारी पटेल का विवाह भोथलडीह (सराईपाली) निवासी गणेश पटेल के साथ वर्ष 2005 में होने के पश्चात उनकी की दो पुत्रियां मानसी और मानवी हैं । उन्होंने अपने पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वहन करते हुए कालेज में अध्यापन कर्तव्य निर्वाहन सेवा के साथ उक्त शोध कार्य को पूर्ण कर पीएचडी की उपाधि हासिल की है जिससे उनके परिवार में भी हर्ष का माहौल है । हेमकुमारी पटेल पिछले एक दसक से अधिक समय से रायगढ़ पी डी कालेज में अपनी सेवाएँ दे रही है।