अदाणी फाउण्डेशन के निःशुल्क कोचिंग से तीन बालिकाओं सहित कुल पाँच विद्यार्थीयों का चयन जवाहर नवोदय विद्यालय रायगढ़ में हुआ

इस वर्ष फाउंडेशन द्वारा राज्य के रायपुर और रायगढ़ जिले में संचालित नवोदय कोचिंग से कुल 12 बच्चे हुए चयनित

रायगढ़: जिले के तमनार ब्लॉक में अदाणी फाउंडेशन के कोचिंग केंद्र से पाँच बच्चों का चयन जवाहर नवोदय विद्यालय में हुआ है। गारे पेल्मा 3 कॉलरी लिमिटेड के गुणवत्ता युक्त शिक्षा सरोकारों के तहत जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए ग्राम मिलूपारा तथा ढोलनारा में निःशुल्क कोचिंग क्लास चलाया जा रहा है। शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेण्डरी एजुकेशन (सीबीएसई) की छत्तीसगढ़ में कुल 25 बोडिंग स्कूल, जवाहर नवोदय विद्यालय संचालित हैं। जिनमें से रायगढ़ जिले के भूपदेवपुर की कुल 80 सीटों के लिए जनवरी 2024 में आयोजित प्रवेश परीक्षा के परिणाम बीते सप्ताह घोषित किये गये। जिसमें अदाणी फाउंडेशन की कोचिंग में पढ़ रही तीन छात्राओं ग्राम भालूमुड़ा की लीनू पटेल पिता नीलाम्बर पटेल, ग्राम ढोलनारा की नीलम राठिया पिता सुंदरलाल राठिया, ग्राम चितवाही की ईशिका सिदार पिता धनतरी सिदार सहित दो छात्रों ग्राम मिलूपारा के साहिल भगत पिता संजय कुमार भगत और साहिल कुमार रात्रे पिता भेष कुमार रात्रे का चयन हुआ है।

अदाणी फाउंडेशन द्वारा रायगढ़ जिले के साथ साथ रायपुर जिले में भी नवोदय प्रवेश परीक्षा की निःशुल्क तैयारी कराता है। जहां से इस वर्ष सात बच्चों का चयन जवाहर नवोदय विद्यालय, रायपुर के लिए हुआ है। इस तरह अदाणी फाउंडेशन के रायपुर और रायगढ़ जिले में संचालित दोनों निःशुल्क कोचिंग केंद्रों से कुल 12 बच्चों ने नवोदय विद्यालयों में अपनी सीट सुरक्षित की है।

उल्लेखनीय है कि तमनार ब्लॉक में इस वर्ष कुल नौ बच्चों का चयन नवोदय विद्यालय में हुआ है जिनमें से पाँच बच्चे अदाणी फाउण्डेशन की कोचिंग केंद्र से चयनित हुए हैं। फाउंडेशन द्वारा शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए वर्ष 2023-24 में कुल 60 बच्चों को जवाहर नवोदय में प्रवेश परीक्षा हेतु तैयारी करवाई गई थी। प्रवेश परीक्षा में सफल सभी विद्यार्थियों को कक्षा 6वीं से लेकर कक्षा 12वीं तक जवाहर नवोदय विद्यालय में निःशुल्क शिक्षा के साथ-साथ रहने और खाने की भी सुविधा मुफ्त में प्रदान की जाती है। इससे जरूरतमंद माता-पिता को उनके प्रभावशाली बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए चिंता नहीं रहती है, तथा बच्चों को भी बेहतर भविष्य प्राप्त होता है। इसके अलावा जिन बच्चों का चयन नवोदय विद्यालय में नहीं होता है तो भी उनके शिक्षा के स्तर में सुधार व वृद्धि निश्चित ही हो जाती है। जिससे वे आगे चलकर अन्य परीक्षाओ में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते है।

इसके अलावा पुसौर ब्लॉक में सामाजिक सहभागिता के तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, अधोसंरचना विकास तथा आजीविका उन्नयन के कई कार्यक्रम संचालित करता है, जिनमें आदिवासी युवाओं को इंजीनियरिंग तथा मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की निःशुल्क तैयारी ग्राम कुंजेमुरा में स्थित ऑनलाइन केंद्र में नामी शिक्षकों के द्वारा कराई जाती है। जिसमें से शिक्षा सत्र 2023 -24 के लिए तीन छात्र इंजीनियरिंग तथा एक छात्रा मेडिकल की पढ़ाई के लिए चयनित हुए थे।