छग की 70 लाख महिलाओं के खाते PM Modi डालेंगे महतारी वंदन योजना के 655.57 करोड़ रुपए

भारतीय जनता पार्टी द्वारा लिया गया प्रत्येक संकल्प व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हर गारंटी पूरी होगी। 10 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महतारी वंदन योजना की पात्र महिला हितग्राहियों को योजना की पहली मासिक किश्त का वितरण किया जायेगा।जिसमें डीबीटी के माध्यम से कुल 655.57 करोड़ की राशि वितरित की जायेगी।

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने छत्तीसगढ़ में आरंभ की गयी महतारी वंदन योजना साकार रूप लेगी। जिसमें महिला हितग्राहियों के खाते में प्रति माह 1000 रुपये सीधे जमा होंगे। भाजपा के बस्तर लोकसभा संयोजक व पूर्व वन विकास निगम अध्यक्ष श्रीनिवास राव मद्दी ने कहा कि महतारी वंदन योजना के लिये भाजपा राज्य सरकार ने वर्ष 2024-25 के बजट में 3000 करोड़ का प्रावधान किया है।

महिला सशक्तिकरण की दिशा में ठोस कदम

भाजपा जिला कार्यालय में शनिवार को आहुत पत्रवार्ता में श्रीनिवास राव मद्दी ने कहा कि महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार की अभिनव पहल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छत्तीसगढ़ की महिलाओं को दी गयी गारण्टी को पूरा करने के लिये मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में नई सरकार ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में ठोस कदम बढ़ाया है।

महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की पात्र विवाहित महिलाओं को 12 हज़ार रूपये वार्षिक भुगतान किया जायेगा। महतारी वंदन योजना न केवल वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है बल्कि सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के लिये एक प्रतिबद्धता का प्रतीक भी है। 21 वर्ष से अधिक आयु की पात्र विवाहित महिलाओं में विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्त महिलायें भी इस योजना से लाभान्वित होंगी।

महतारी वंदन योजना के 70 लाख आवेदन

श्रीनिवास राव मद्दी ने कहा कि महतारी वंदन योजना अन्तर्गत प्रदेश में कुल 70,26,352 आवेदन प्राप्त हुये, जिसमें 11,771 आवेदन निरस्त किये गये एवं अंतिम रूप में 70,12,600 पात्र आवेदकों की अंतिम सूची 1 मार्च को जारी की गयी है। पात्र हितग्राहियों में ग्रामीण क्षेत्र के 57,89,086 आवेदन और शहरी क्षेत्र के आवेदन 12,23,514 है।