बिरनपुर हत्याकांड की होगी सीबीआई जांच, डिप्टी CM विजय शर्मा ने दी ये जानकारी

छत्तीसगढ़ विधानसभा के 12 वे दिन बेमेतरा जिले के साजा विधानसभा से बीजेपी विधायक ईश्वर साहू ने आज बुधवार (21 फरवरी) को बिरनपुर हिंसा का मामला सदन में उठाया. उन्होंने कहा कि, घटना के वक्त सीबीआई (CBI) जांच की बात कही गई थी, क्या सीबीआई जांच कराई जाएगी?

इसके बाद उप मुख्यमंत्री ने सदन में जांच की जानकारी दी. डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा कि गांव में भुनेश्वर साहू की हत्या हुई. न्याय की लड़ाई लड़ते-लड़ते उनके पिता आज सदन में अपनी बात कह रहे हैं, यह अद्भुत संयोग है.

डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने आगे कहा कि इस प्रकरण में सेक्शन 173 CRPC के तहत विवेचना जारी है. 40 लोगों के नाम दिए गए थे, उसमें 12 लोग के नाम एफआईआर में थे. आगे भी करवाई जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि भागीरथी साहू की शिकायत पर अपराध पंजीबद्ध किया गया है. सीबीआई जांच पर कांग्रेस नेता पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने तंज कसते हुए कहा कि गृहमंत्री विजय शर्मा को पहले ही कैबिनेट बैठक में फैसला करना था और दूसरी बात ये है कि खुद गृहमंत्री को अपने राज्य पुलिस पर ही भरोसा नहीं है. बघेल ने कहा कि खुद विधायक को ध्यानाकर्षण में याद दिलाना पड़ा है. यह बहुत ही शर्मनाक है.

क्या है बिरनपुर हत्याकांड मामला?

बेमेतरा जिले के बिरनपुर में 8 अप्रैल 2023 को दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इस झड़प में एक युवक भुवनेश्वर साहू की हत्या कर दी गई थी. इस हिंसक झड़प के बाद विश्व हिंदू परिषद ने 10 अप्रैल को छत्तीसगढ़ बंद बुलाया. इस दौरान हंगामा और बढ़ गया फिर आगजनी की घटना हुई. 11 अप्रैल को 2 और शव बिरनपुर में मिले. इसके बाद बवाल और हंगामा और बढ़ गया. तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने मामले में जांच का आश्वासन दिया, लेकिन मामले को लेकर विपक्ष की बीजेपी ने जमकर आंदोलन किया साथ ही मृतक भुनेश्वर साहू के रिक्शा चलाने वाले पिता को साजा विधानसभा से टिकट दे दिया. जब चुनाव हुए तो साजा से बीजेपी ने ईश्वर साहू को प्रत्याशी बनाकर मैदान में उतारा. ईश्वर साहू ने चुनाव में कद्दावर मंत्री रविंद्र चौबे को हरा दिया. विधानसभा पहुंचने के बाद अब ईश्वर साहू ने न्याय की मांग की. जिस पर विधानसभा में आज गृहमंत्री विजय शर्मा ने सीबीआई जांच का ऐलान किया है.