राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का रायगढ़ में भव्य स्वागत, राहुल को देखने उमड़ी भीड़

  • किसी ने राहुल को पहनाई माला तो किसी ने दिए गुलाब के फूल
  • राहुल हुए भावुक, कहा – रायगढ़ में मोहब्बत की दुकान खोलने आया हूं

रायगढ़, 11 फरवरी 2024: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा दो दिन के ब्रेक के आज शुरू हुआ। दोपहर करीब 12:30 बजे राहुल गांधी जिंदल एयरपोर्ट पहुँचे और फिर महात्मा गांधी चौक पहुंचे। जहां हजारों की तादाद में समर्थकों ने उनका जोरदार स्वागत किया। भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत से पहले राहुल गांधी ने महात्मा गांधी के प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया और फिर खुले जीप में यात्रा की शुरुआत की। जीप में उनके साथ छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिन पायलट, प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज, नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत, विधायक उमेश पटेल, मोहन मरकाम और प्रकाश नायक भी मौजूद थे।

राहुल का जगह-जगह हुआ भव्य स्वागत
महात्मा गांधी चौक से राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा स्टेशन चौक पर पहुंची, फिर सत्तीगुड़ी चौक और उसके बाद घड़ी चौक, गौशाला रोड से होते हुए केवड़ा बड़ी के पास पहुंची। केवड़ा बॉडी बस स्टैंड के पास जननायक रामकुमार अग्रवाल चौक में हजारों लोगों ने राहुल गांधी का जबरदस्त स्वागत किया और राहुल गांधी जिंदाबाद के नारों से आसमान गुंजायमान हो गया। यात्रा के दौरान लोगों ने राहुल गांधी का गाजे-बाजे के साथ स्वागत किया और कई लोगों ने उन्हें गुलाब फूल देकर उनका अभिनंदन किया। यात्रा के दौरान राहुल ने अपने जीप में नन्हे मुन्ने बच्चों को भी बैठाया और उनसे बात करते नजर आए।

नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलने आया हूँ : राहुल
जननायक रामकुमार अग्रवाल चौक में राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी सरकार और अडानी-अंबानी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी देश में नफरत फैला रही है और हम मोहब्बत की दुकान खोल रहे हैं। जातीय जनगणना का जिक्र छेड़ते हुए राहुल ने पीएम मोदी को इसका विरोधी बताया। आगे राहुल ने कहा कि भारत के जितने भी बड़ी कंपनियां देख लो, उसमें एक भी दलित, पिछड़ा, और आदिवासी नहीं है। मोदी जी दलित और पिछड़ों की बात करते हैं, लेकिन जब हक और न्याय की बात आती है, तो वे मौन हो जाते हैं।

जातिगत जनगणना, किसानों और मजदूरों के समर्थन में राहुल ने उठाई आवाज
राहुल ने कहा कि मोदी जी पहले कहते हैं “मैं ओबीसी हूं” लेकिन जब उनसे जाति जनगणना की मांग की गई तो उनका बयान बदल गया। राहुल ने कहा कि जाति जनगणना की आवश्यकता है ताकि सभी को देश में जातिगत अन्याय की वास्तविकता का अंदाजा हो सके। उन्होंने हरियाणा और पंजाब के किसानों का समर्थन किया और बताया कि वे दिल्ली की ओर जा रहे हैं। उन्होंने किसानों के संघर्ष के साथ-साथ मजदूरों और ड्राइवरों के साथ हो रहे अन्याय का भी जिक्र किया। राहुल ने उस मामले में ड्राइवर की बात की जिनपर बिना किसी से पूछे बेवजह के 10 लाख रुपए का जुर्माना का नियम लागू कर दिया।

मणिपुर पर राहुल ने जताई चिंता
राहुल ने मणिपुर के संदर्भ में बताया कि नफरती ताकतों ने पूरे मणिपुर को आग के अंधेरे में डाल दिया है। उन्होंने कहा कि वहां भाई-भाई को गोलियों से मारा  गया, लोगों के घरों को जलाया गया है और कई लोग मारे गए हैं। इसके बावजूद अभी तक प्रधानमंत्री मोदी जी ने मणिपुर का दौरा नहीं किया है और ना ही बीजेपी का कोई नेता वहां गया है। राहुल ने कहा कि मैं वहां गया, वहां मणिपुर में बीजेपी ने मेतेई-कुकी समाज के बीच नफरत फैलाई है। उन्होंने साझा किया कि मेतेई और कुकी समाज ने मुझे बुलाया। मैतेई समाज ने कहा हम आपको चाहते हैं। अगर आपकी सिक्योरिटी में कुकी समाज का कोई मिल गया तो हम उसे वहीं गोली मार देंगे। हमने कुकी समाज के सुरक्षाकर्मियों को बाहर कर दिया उसके बाद हम कुकी समाज के पास गए उन्होंने भी यही कहा। यह समस्या इतनी बढ़ गई कि वहां सरकार का कोई भी नियंत्रण नहीं है। मणिपुर में सिविल वार चल रहा है। उन्होंने कहा कि नफरत फैलाने के कारण ही वहां आग लगी है और सिविल असुरक्षा के अभाव में स्थिति खराब हो गई है।

अरबपतियों की जेब में जाता है जीएसटी का पैसा
राहुल गांधी ने जीएसटी के मामले पर भी अपनी बात रखते हुए कहा कि जब आप जीएसटी का पैसा दे रहे हैं, तो यह सीधे अडानी जैसे लोगों की जेब में जा रहा है। एक गरीब मजदूर व्यक्ति जब एक शर्ट खरीदता है तो उसे जीएसटी देना पड़ता है और अरबपति अम्बानी-अडानी जैसे लोग शर्ट खरीदने हैं तो उन्हें भी उतना ही जीएसटी देना पड़ता है जितना गरीब मजदूर दे रहा है। राहुल ने इसे अन्याय का उदाहरण बताते हुए कहा कि गरीब मजदूर भीकपड़ा खरीदने पर उतना ही जीएसटी दे रहा है जितना एक अरबपति।

भारत में बेचे जाने वाले चीनी मोबाइल से अडानी अंबानी जैसे कंपनी और चीन का फायदा, आम लोगों को क्या मिला : राहुल
राहुल गांधी ने बताया कि अंबानी चीन के मोबाइल उत्पाद बनाते हैं और उन्होंने इस बात को साबित करने के लिए पास मौजूद एक व्यक्ति से एक मोबाइल लिया। उन्होंने मोबाइल का कवर हटाकर दिखाया और दर्शाया कि यह मेड इन चाइना है। उन्होंने बताया कि यह मोबाइल भारत में अंबानी और अडानी जैसे लोगों के द्वारा बेचे जाते हैं। इस फोन से चीन के युवाओं को रोजगार मिलता है और पैसा अंबानी जैसे लोगों की जेब में जाता है फायदा चीन को होता है इससे आम लोगों को क्या मिला। उन्होंने विस्तार से बताया कि वे चाहते हैं कि ये ऐसा मोबाइल छत्तीसगढ़ में बने और यहां के लोग चीनी कंपनियों की प्रतिस्पर्धा करें। राहुल ने इस समस्या को संबोधित किया और लोकल उत्पादन को बढ़ावा देने की आवश्यकता को उजागर किया।

छोटे व्यापारियों की समस्या और किसानों की मौत मीडिया में नहीं दिखाई जाती इसलिए आपसे बात करने चला आया – राहुल
राहुल गांधी ने इस बात को भी उजागर किया कि वर्तमान में स्थिति यह है कि यदि कोई स्थानीय व्यक्ति व्यापार के नाम बैंक से उधार लेने के लिए जाता है तो उसे लोन नहीं मिलता है, जबकि अंबानी और अडानी जैसे लोगों को लोन आसानी से मिलता है। यह असमानता देश में बढ़ रही है। उन्होंने दुख जताते हुए छोटे व्यापारी, मजदूर व किसान मर जाएं मीडिया में ये सब नहीं दिखेगा। मीडिया में अंबानी-अडानी के बच्चों की शादी दिखेगा उसमें आपको ऐश्वर्या राय जी नाचती हुई दिखाई देंगी।अमिताभ बच्चन दिखेंगे, आपको वर्ल्ड कप दिखेगा।

यहां भी आपको अडानी और अंबानी जैसे बड़े-बड़े उद्योगपति ही दिखेंगे। राहुल ने यह भी कहा कि मीडिया में आपको बेरोजगारी और डिमॉनेटाइजेशन से प्रभावित लोगों की समस्याओं की जानकारी नहीं मिलेगी। छोटे बिजनेस वाले व्यापारीयों के अस्तित्व खत्म हो रहे हैं लेकिन इन सभी समस्याओं को मीडिया नहीं दिखाएगा। समाज की असली समस्याओं को नजरअंदाज किया जाता है इसलिए हम आपके पास सीधे बात करने आ गए ताकि जनता सच्चाई जान सके।

उमेश पटेल ने गदा उठाकर कहा जय बजरंगबली
आज महात्मा गांधी चौक पर जब उमेश पटेल खड़े थे इसी दौरान उनके समर्थकों का काफिला वहां पहुंचा और उन्होंने उमेश पटेल और नंदू भैया के जयकारे लगाने शुरू कर दिए जिसे सुनकर उमेश पटेल खुद को रोक नहीं पाए और खुद उनके साथ काफिले में शामिल हो गए ।जैसे ही समर्थकों ने उमेश पटेल को अपने बीच पाया उन्होंने उनके हाथ में गदा थमा दिया। फिर क्या उमेश पटेल ने गदाधारी की तरह गदा चलाया और जय बजरंगबली तोड़ दुश्मन की नली के नारे लगाने शुरू कर दिए। उमेश पटेल में बजरंगबली के गगन बेदी तारों से पूरे माहौल में गजब का उत्साह पैदा कर दिया।

चपले में राहुल का भव्य स्वागत
करीब 20 से 25 मिनट जनसभा को संबोधित करने के बाद राहुल गांधी ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया और खरसिया के चपले के लिए रवाना हुए। राहुल गांधी का चपले में भी हजारों समर्थक काफी देर से इंतजार कर रहे थे जैसे ही राहुल गांधी वहां पहुंचे उत्साही नारों के साथ लोगों ने उनका स्वागत किया, तत्पश्चात राहुल की भारत जोड़ो न्याय यात्रा खरसिया से आगे के लिए रवाना हुई।