खरसिया पुलिस की कार्यवाही,घर घुसकर चोरी करने वाले आरोपी को भेजा जेल

खरसिया..चोरी के एक मामले में प्रार्थी सत्यनारायण देवांगन पिता स्व० जोगीराम देवांगन उम्र 34 साल निवासी महापाली चौकी खरसिया के द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराया गया कि प्रार्थी एस.एस. क्लीनिक गंजबाजार खरसिया में लेब टेक्नीशियन का काम करता है। पत्नि नेहा देवांगन गंज बाजार खरसिया में टेलरिंग का काम करती है। दिनांक 31.अक्टूबर2023 को शाम करीब 6.00 बजे से लेब में काम करने आया था और उसकी पत्नि बच्चो को लेकर सुबह करीब 10.00 बजे से टेलरिंग का काम करने गंज बाजार खरसिया आई थी। घर में कोई नहीं था। ताला बंद कर अपने-अपने काम के लिये आये थे। रात में करीब 10.00 बजे प्रार्थी अपने परिवार सहित घर पहुंचा और ताला खोलकर अंदर गये देखा तो आलमारी का दरवाजा खुला हुआ बेड में कपड़े बिखरे पड़े थे, साथ ही आलमारी का लॉकर टूटा था। आलमारी में रखे एक नगे सोने का हार वजन करीब 13 ग्राम कीमती करीब 65,000रु एक नग सोने का मंगलसुत्र वजन करीब 03- ग्राम कीमती करीब 15,000स, एक जोडी सोने का कर्णफुल वजन करीब 08 ग्राम कीमती करीब 30,000रु और एक नग बच्चे का चाँदी का कर्धन वजन करीब 10 ग्राम कीमती करीब 700 का जुमला कीमती 1,10,700 रु.का सोने चाँदी का जेवरात को आलमारी का लॉकर तोडकर अज्ञात चोर चोरी कर ले गया था। रिपोर्ट पर अप क० 513/23 धारा 457, 380 भा द वि का अपराध कायम कर विवेचना किया गया है।

उक्त अपराध के संबंध में सूचना वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को अवगत कराया गया। प्रार्थी गवाहों का कथन लिया गया,जिसके बाद घटनास्थल का निरीक्षण किया गया। मुखबीर सूचना पर आरोपी सुरज सोनवानी उर्फ बिल्लू पिता छोटकु सोनवानी उम्र 20 साल साफिन साकिन मौहापाली चौकी खरसिया को पकड़े जो पुछताछ पर सत्यनारायण देवांगन को जानना एवं उसके घर में दिनांक 31.अक्टूबर.23 को रात्रि 9.30 बजे घर के पीछे तरफ दीवाल फॉदकर जाकर दरवाजे का कुंदा तोडकर अंदर घुसकर आलमारी का लौकर को छड़ से तोडकर उसमे रखे एक नग सोने का हार एक नग सोने का मंगलसूत्र, एक जोड़ी सोने का कर्णफुल, एक नग चांदी का कर्बन को चोरी करना बताया मशरूका एवं घटना में प्रयुक्त लोहे का छड को घर में छिपाकर रखना बताने पर गवाहो के समक्ष आरोपी का धारा 27 साक्ष्य अधिनियन के तहत मेमोरेण्डम कथन समक्ष लेखबद्ध कर मुताबिक मैमी० के आरोपी के मकान से एक नग सोने का हार एक नग सोने का मंगलसूत्र, एक जोडी सोने का कर्णफुल, एक नग चांदी का कर्धन जुमला कीमती 1,10,700रू का मशरूका एवं लोहे का छड़ को गवाहो के समक्ष जप्त किया गया। आरोपी सुरज सोनवानी उर्फ चिल्लु पिता छोटकु सोनवानी उम्र 20 साल साकिन साकिन मौहापाली चौकी खरसिया के विरुद्ध अपराध घटित करने का साक्ष्य पाये जाने से दिनांक 01नवंबर 2023 को रात आठ बजे गिरप्तार किया गया। आरोपी को माननीय न्यायालय जे एम एफ सी खरसिया मे रिमाण्ड पर पेश किया गया है।

उक्त कार्यवाही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार रायगढ़ के निर्देशन एवं एसडीओपी प्रभात पटेल खरसिया के मार्गदर्शन में निरीक्षक सौरभ द्विवेदी चौकी खरसिया प्रधान आरक्षक 352 शंकर सिंह क्षत्री, आरक्षक 101 कीर्ती सिदार, आरक्षक 902 साविल चंद्रा,आरक्षक 661 मुकेश यादव के द्वारा 24 घण्टे के अंदर आरोपी को पकड़ने एवं माल बरामद करने में विशेष भूमिका रही है।