स्वास्थ्य सुविधाओं में बेहतरी के लिए बनाएं कार्ययोजना-वित्त मंत्री ओ.पी.चौधरी

  • नाईट शिफ्ट में कार्य करने वाली महिला कर्मचारियों के लिए यातायात व्यवस्था के दिए निर्देश
  • मेडिकल स्टॉफ, इंफ्रास्ट्रक्चर, संसाधन के साथ की सुविधाओं की समीक्षा
  • वित्त मंत्री श्री चौधरी ने मेडिकल कालेज प्रबंधन की ली बैठक

रायगढ़, 6 सितम्बर 2024/ वित्त मंत्री श्री ओ.पी.चौधरी ने मेडिकल कॉलेज प्रबंधन एवं मूलभूत आवश्यकता के संबंध में आज स्व.श्री लखीराम अग्रवाल स्मृति शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय, रायगढ़ में बैठक ली। वित्त मंत्री श्री चौधरी ने कहा कि भविष्य की आवश्यकतानुसार मेडिकल कालेज को बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर, संसाधन के साथ सुविधायुक्त किया जा सके, इसके लिए कार्य योजना तैयार करें। इस अवसर पर कमिश्नर चिकित्सा शिक्षा छत्तीसगढ़ श्रीमती किरण कौशल, कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल, एमडी सीजीएमएससी पद्मिनी भोई उपस्थित रहे।

वित्त मंत्री श्री चौधरी को मेडिकल कॉलेज में पर्याप्त फैकल्टी के संबंध में समीक्षा के दौरान बताया गया कि विभिन्न विभागों में फैकल्टी की कमी है। उन्होंने अनुमोदन प्राप्त कर भर्ती करने हेतु निर्देशित किया ताकि पर्याप्त फैकल्टी सहित चिकित्सक उपलब्ध हो सके। साथ ही उन्होंने नॉन टीचिंग पैरामेडिकल स्टॉफ  नर्स, वार्ड बॉय जैसे अन्य पदों को भरने के निर्देश भी दिए। उन्होंने विभिन्न विभागों के ओपीडी, आईपीडी की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अन्य मेडिकल कॉलेज की अपेक्षा यह कम है। उन्होंने मेडिकल कॉलेज की सेवाओं को बेहतर करने के निर्देश दिए। वित्त मंत्री श्री चौधरी ने मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य की जानकारी लेते हुए परिजनों के रुकने, किचन शेड जैसे अन्य सुविधाओं के विस्तार हेतु विस्तृत कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए ताकि लोगों को सहुलियत हो सके। दवाइयों की स्थिति के संबंध में समीक्षा पर जानकारी दी गई कि सीजीएमएससी के माध्यम में प्राप्त हो रहा है साथ ही स्थानीय खरीदी की जाती है। 

वित्त मंत्री श्री चौधरी ने रेसीडेंस डॉक्टर की नियुक्ति करने एवं मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध मशीनों को संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कई बार शिकायत मिलती है कि डॉक्टर उपलब्ध नही है, उन्होंने उपस्थिति के संबंध में डीन को बायोमेट्रिक की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आप सभी शासन के कार्य कर रहे है। अत: अपना कार्य पूर्ण जिम्मेदारी से करें। इस दौरान उन्होंने अच्छा कार्य करने हेतु एनेथिसिया, फिजियोथेरिपी सहित अन्य विभाग की सराहना भी की। वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी ने कहा की मेडिकल कॉलेज के प्रबंधन के साथ ही स्टॉफ  सुविधाओं में वृद्धि हेतु शासन द्वारा फंड प्रदान किया जाएगा, लेकिन व्यवस्था का संचालन बेहतर रूप में करें।

वित्त मंत्री श्री चौधरी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में मरीजों से कुशल व्यवहार के साथ उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग के निर्देश दिए। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज की समस्या को जानने के साथ सुविधाओं में बढ़ोतरी का प्रयास किया जा रहा है। ताकि आने वाले समय में सुविधाओं को और कैसे बेहतर की जा सकती है। इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से संपूर्ण रोड मैप बनाए। जन सुविधा और बेहतर प्रबंधन के लिए जो भी राशि की आवश्यकता होगी उसे शासन द्वारा प्रदान किया जाएगा। बैठक में डीन मेडिकल कालेज डॉ.पी.एम.लूका, मेडिकल कालेज अधीक्षक डॉ.मनोज कुमार मिंज सहित मेडिकल कालेज अस्पताल के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

महिला स्टॉप के लिए यातायात व्यवस्था के दिए निर्देश
वित्त मंत्री श्री चौधरी ने नाइट शिफ्ट में कार्य करने वाली महिला कर्मचारियों के लिए यातायात व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रात्रि के दौरान मेडिकल कॉलेज आने जाने में महिला कर्मचारियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इसके लिए रात्रि में ड्यूटी करने वाली महिला कर्मचारियों की संख्या जानकारी लेते हुए इसके लिए मेडिकल कॉलेज प्रबंधन योजना बनाए।

सकारात्मक वातावरण करें निर्मित
वित्त मंत्री श्री चौधरी ने स्टॉफ को मोटिवेट कर कार्यकुशलता बढ़ाने एवं सकारात्मक वातावरण निर्मित करने को कहा। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध विभागों से एक-एक कर सभी विभागों की अवश्यकताओं की जानकारी लेकर लिस्टिंग करें। जिसे शासन प्राथमिकता के क्रम में पूर्ण करेगी।