आश्रम छात्रावासों का रोस्टर अनुसार निरीक्षण करें अधिकारी, बच्चों के स्वास्थ्य की जरूर लें जानकारी-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

  • डेंगू प्रभावित वार्डों में नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग लगातार जारी रखे सोर्स रिडक्शन अभियान
  • कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक

रायगढ़, 3 सितम्बर 2024/ कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने आज समय-सीमा की बैठक में जिला अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आश्रम छात्रावासों की नियमित जांच करें। वहां बच्चों से चर्चा कर पढ़ाई-लिखाई खाने के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य के बारे में जरूर जानकारी लें। उन्होंने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग को खास तौर पर निर्देश देते हुए कहा कि बारिश का मौसम आश्रम छात्रावासों में अधीक्षकों को बच्चों के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से सजग रहने के लिए कहा जाए। बच्चों की रूटीन हेल्थ चेकअप के साथ ही बीमार पडऩे की स्थिति में तत्काल डॉक्टरों से इलाज करवाएं इसमें कहीं पर भी कोताही नहीं होनी चाहिए।

कलेक्टर श्री गोयल ने इसके साथ डेंगू को लेकर भी शहर के ज्यादा प्रभावित वार्डों में साफ -सफाई, डोर टू डोर सर्वे और सोर्स रिडक्शन का काम लगातार जारी रखने के लिए कहा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग  की टीम को भी नियमित रूप से सर्वे के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने ई केवाईसी किए जाने के बारे में जानकारी ली। खाद्य अधिकारी ने बताया कि कैंप लगाकर माध्यम से ई-केवाईसी अपडेशन किया जाएगा। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में विशेष रूप से ई-केवाईसी अपडेशन का काम करने के निर्देश दिए। वहीं बारदाना खरीदी के संबंध में भी उन्होंने जानकारी ली और सभी एसडीएम को पीडीएस बारदाना जमा किए जाने में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल पीएम जनमन योजना अंतर्गत जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर के शत-प्रतिशत आबादी को शासन की सभी योजनाओं से जोड़ते हुए आधार अपडेशन और आयुष्मान कार्ड निर्माण जैसे कार्य अनिवार्य रूप से जल्द पूरा करने के लिए कहा।

कलेक्टर श्री गोयल ने स्वास्थ्य विभाग के भवनों के निर्माण की समीक्षा की। उन्होंने भवन निर्माण के कार्यों में देरी को लेकर काम कर रही एजेंसी सीजीएमएसी पर गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि निर्माण कार्यों की अपने स्तर पर नियमित समीक्षा करें। जहां समस्या आ रही है उसे टीएल बैठक में बताएं। कलेक्टर श्री गोयल ने पोषण सप्ताह के अंतर्गत पूरे जिले में शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप कार्यक्रम चलाने के निर्देश महिला बाल विकास विभाग को दिए। कलेक्टर श्री गोयल किसानों के केसीसी निर्माण की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने मछली और उद्यान विभाग के अधिकारियों से कहा कि किसानों की कुल संख्या के आधार पर केसीसी कार्ड जारी करने के लिए लक्ष्य का निर्धारण करें। जो प्रकरण बैंकों में पेंडिंग है उसका फॉलो अप कर कमियों को दूर कर प्रकरणों को स्वीकृति दिलवाएं। इसमें लापरवाही नहीं चलेगी।

इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, वनमंडलाधिकारी रायगढ़ सुश्री स्टायलो मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री राजीव कुमार पाण्डेय, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।