मिशन उत्कर्ष परीक्षा परिणामों को लेकर पालकों एवं शिक्षकों ने की समीक्षा

  • पालकों ने मासिक परीक्षा को बताया छात्र हित में

रायगढ़, 31 अगस्त 2024/ जिले में शिक्षा गुणवत्ता विकास के लिये चलाई जा रही मिशन उत्कर्ष परीक्षा परिणामों को लेकर स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम कोतरा में आज रायगढ़ जिला शिक्षा अधिकारी डॉक्टर के.वी.राव, डीएमसी नरेंद्र चौधरी, एपीसी भुवनेश्वर पटेल के मार्गदर्शन में हिंदी माध्यम एवं अंग्रेजी माध्यम दोनों में पालक शिक्षक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें सभी कक्षा अध्यापकों ने माह जुलाई एवं अगस्त के मासिक परीक्षा परिणामों को अपनी-अपनी कक्षाओं में पालकों से परीक्षा परिणामों एवं विद्यार्थियों की प्रगति पलकों के समक्ष रखी और परिणाम पर विस्तृत चर्चा की।

जिला प्रशासन द्वारा चलाई जा रही मिशन उत्कर्ष परीक्षा की सभी पालकों ने सराहना करते हुए कहा हर माह परीक्षा लेने से विद्यार्थियों की पढ़ाई का स्तर बढ़ रहा है विद्यार्थियों को लिखने एवं याद करने का लगातार अभ्यास हो रहा है। विद्यालय की अन्य गतिविधियों को लेकर पालकों द्वारा शिकायत एवं सुझाव बॉक्स में विभिन्न प्रकार की शिकायत एवं सुझाव आये थे। जिसकी समीक्षा पी.टी.एम. के उपरांत शाला के प्रभारी प्राचार्य आरसी नवनीत, शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष मगन लाल पटेल एवं सभी स्टाफ की उपस्थिति में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसमें पालकों द्वारा आए सुझाव शिकायत पर विस्तृत चर्चा हुई। विद्यालय स्तर की समस्याओं का निदान करते हुएए जल्द ही एसएमडीसी की बैठक आयोजित कर समस्या समाधान करने का आश्वासन दिया।

अंग्रेजी माध्यम में शिक्षकों की कमी की पूर्ति के लिये जिला शिक्षा अधिकारी से पत्राचार करने का आग्रह किया गया। हिंदी माध्यम में अनुपस्थित विद्यार्थियों को मुख्य धारा में लाने के लिए गांव-गांव भ्रमण करने की रणनीति बनी। सभी शिक्षक ने मिलकर तय किया कि लक्ष्य बनाकर हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों की उपस्थिति शत-प्रतिशत लाना है। सभी शिक्षकों ने कहा पालक और शिक्षक मिलकर ही विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास कर सकते हैं। इसलिए विद्यालय समय-समय पर पालक शिक्षक बैठक का आयोजन करते रहता है।