बहुचर्चित पुसौर गैंगरेप केस में लगा सियासत का तड़का

रायगढ़। पुसौर गैंग रेप मामले में अब सियासत तेज हो गई है। प्रदेश कांग्रेस द्वारा गठित पांच सदस्यीय समिति रविवार को मामले की जांच के लिए रायगढ़ पहुंची। समिति के सदस्यों ने पुसौर थाने में पहुंच कर अब तक हुई कार्रवाई के विषय में जानकारी ली। वहीं पीडि़ता के परिजनों से भी मुलाकात की। इसके साथ ही घटना के संबंध में रायगढ़ एसपी से भी मिलकर उन्होने चर्चा की। समिति के सदस्यों ने पुलिस पर पीडि़ता के परिजनों को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अभी उनकी जांच जारी है। जांच पूरी होने के बाद रिपोर्ट पीसीसी को सौंपेंगे।

रक्षाबंधन के दिन मेला देखने के लिए निकली 27 वर्षीया महिला के साथ हुए गैंग रेप मामले में पीसीसी द्वारा सारंगढ़ विधायक उत्तरी गनपत जांगड़े के संयोजन मेें गठित पांच सदस्यीय टीम ने अपनी जांच शुरू कर दी है। रविवार को टीम के सभी सदस्य पुसौर थाने पहुंच और पुलिस की ओर से अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी ली। वहीं पीडि़ता के गृह ग्राम जाकर उसके परिजनों से भी उन्होने मुलाकात की। इसके साथ ही कांग्रेस की जांच टीम पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल से भी मिली और प्रकरण के संबंध में विस्तृत चर्चा की।

वहीं एसपी कार्यालय में प्रकरण की विवेचना कर रही महिला अधिकारी से भी उन्होंने बातचीत कर कार्रवाई की जानकारी ली। गौरतलब है कि सारंगढ़ विधायक उत्तरी गनपत जांगड़े के सयोजन में विधायक विद्यावती सिदार, चातुरी नंद, कविता प्राण लहरे और अरुण मालाकार सहित पांच सदस्यीय जांच टीम का गठन पीसीसी ने किया है।

पीड़िता से नहीं मिल सके जांच टीम के सदस्य
कांग्रेस की जांच टीम पीडि़ता से मिलने रायगढ़ के सखी सेंटर पंहुची तो उन्हे बाहर ही रोक दिया गया। सखी सेंटर में जांच टीम को मिलने से रोकने पर उनके बीच काफी बहस भी हुई इस पर सेंटर की अधीक्षिका विनीता गुप्ता ने जांच टीम के सदस्यों को नियमों का हवाला देते हुए कहा गया कि मिलने का समय समाप्त हो चुका है जिससे मुलाकात नहीं हो सकती। वहीँ, महिला विधायकों ने जब जोर देकर कहा कि आप मिलने देंगी या नहीं इस पर अधीक्षिका ने कहा कि न्यायालय अथवा सक्षम अधिकारी के आदेश पर ही पीडि़ता से मिलने दिया जा सकता है अन्यथा नहीं। इस पर जांच टीम के सदस्यों ने नाराजगी व्यक्त की और उन्हे बिना मिले ही बैरंग लौटना पड़ा।

क्या कहते हैं मालाकार
प्रदेश कांग्रेस की ओर से पांच सदस्यीय जांच टीम का गठन किया गया है। आलाकमान के निर्देश पर जांच जारी है। जांच पूरी होने के बाद समिति के सदस्यों की बैठक होगी जिसमें सपूंर्ण रिपोर्ट तैयार कर पीसीसी को सौंपा जायेगा।

क्या कहते हैं एसपी
कांग्रेस के महिला विधायकों ने मुलाकात की है। उनके जांच के लिए जो भी सवाल किये गये उसके संबंध में बताया गया है। उनके सभी जांच बिंदुओं का संतोषप्रद जानकारी दी गई है। पीड़िता के बयान के आधार पर जितने आरोपी थे गिरफ्तार हो गये हैं। हमारी ओर से प्रयास किया जा रहा है कि जल्द ही विवेचना पूरी हो और चालान न्यायालय में पेश किया जाए ताकि आरोपियों को सख्त से सख्त सजा मिल सके।