पर्यावरण और जल संरक्षण के लिए अदाणी फाउंडेशन ने कराया दो तालाबों का जीर्णोद्धार

  • ग्राम छोटे भंडार और रणभाटा में किया गया तालाबों का गहरीकरण

रायगढ़, 21 अगस्त, 2024 : अपने निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) कार्यक्रम के तहत अदाणी फाउंडेशन द्वारा अदाणी पॉवर लिमिटेड रायगढ़ के पास के ग्राम छोटे भंडार और रणभाटा में तालाबों का जीर्णोद्धार कराया गया है। गावों में जल और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गयी इस पहल से स्थानीय किसानों और ग्रामीणों को उनके महत्वपूर्ण दिनचर्या में लाभ होगा।

इस परियोजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत रणभाटा और जेवरीडीह के लगभग सूख चुके तालाबों का गहरीकरण किया गया, जिससे 13,847.61 क्यूबिक मीटर क्षेत्र को पुनर्जीवित किया गया। इस प्रयास से जल संसाधनों की सुरक्षा तो सुनिश्चित होगी ही, साथ ही किसानों के लिए सिंचाई और कृषि कार्यों में भी सुधार होगा। इसके साथ ही, अदाणी पावर ने इन तालाबों के किनारों पर छायादार पौधे लगाने का भी प्रस्ताव रखा है, जो पर्यावरण संरक्षण को और अधिक सशक्त करेगा। वहीं जल, ऊर्जा, और पर्यावरण संरक्षण के लिए अदाणी पावर के इस वर्ष 2 लाख पौधे लगाने के लक्ष्य को इनके माध्यम से पूर्ण करने के साथ-साथ क्षेत्र में सतत विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

दरअसल, ग्रामवासियों के तालाबों के गहरीकरण और जीर्णोद्धार की जरूरत पर अदाणी फाउंडेशन ने त्वरित विचार करते हुए इस वर्ष जून में ही कार्य शुरू करा दिया था, जिसमें ग्राम छोटे भंडार की सरपंच श्रीमती सतरूपा चौहान और रणभाटा की सरपंच श्रीमती ममता छत्तर ने प्रमुख  सहभागिता निभाई। अदाणी फाउंडेशन द्वारा इन दोनों तालाबों के गहरीकरण और मरम्मत कार्य पूर्ण होने के उद्घाटन कार्यक्रम में ग्राम छोटे भंडार के सरपंच प्रतिनिधि योगेश चौहान, दुर्गेश चौहान, धरम सिंह एवं जनम कुमार छत्तर शामिल हुए।

अदाणी पावर के सीएसआर प्रमुख पूर्णेन्दु कुमार ने कहा, “जल संरक्षण, कृषि को विकसित करना और पर्यावरण की रक्षा करना हम सभी के लिए सबसे बड़ी चुनौतियां हैं, इस पहल के माध्यम से अदाणी पावर लिमिटेड ने न केवल ग्रामीण समुदायों की समस्याओं का समाधान किया है, बल्कि जल और पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को भी प्रदर्शित किया है। ग्रामीणों के लिए यह परियोजना जीवन में सुधार का एक प्रमुख कदम साबित होगी, जिससे उनकी आजीविका और पर्यावरण दोनों सुरक्षित होंगे।“ इस मौके पर सीएसआर विभाग से परमेश्वर गुप्ता और सिविल इंजीनियर सौरभ अग्रवाल सहित स्थानीय ग्रामीण जन उपस्थित थे। ग्राम के सरपंचों ने इस पहल को चुनौतियों से निपटने के लिए एक सकारात्मक दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम बताया है।

उल्लेखनीय है कि अदाणी पॉवर लिमिटेड की रायगढ़ जिले के पुसौर ब्लॉक में दो इकाइयां कुल 600 मेगावाट की क्षमता पिछले आठ सालों से संचालित है। इसके सामाजिक सरोकारों के तहत आसपास के 21 हजार से अधिक जनसंख्या वाले कुल 20 ग्रामों में अदाणी फाउंडेशन के माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका उन्नयन और ढांचागत विकास के कई कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है।