5K वॉकथॉन: 2047 तक विकसित भारत की ओर एक कदम ‘गुरुकुल स्कूल एनटीपीसी लारा’

रायगढ़:  आज 9 अगस्त को श्री स्वामीनारायण गुरुकुल इंटरनेशनल स्कूल एनटीपीसी लारा ने 5K वॉकथॉन का आयोजन किया, जिसमें छात्रों, अभिभावकों और संकाय सदस्यों की भारी भागीदारी देखी गई। युवा मन में देशभक्ति और स्वतंत्रता की भावना को जगाने के लिए डिज़ाइन किया गया यह कार्यक्रम, “2047 तक विकसित भारत” के दृष्टिकोण को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण कदम था, जो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान से प्रेरित है, जिसमें देश को आत्मनिर्भर, शिक्षित और समृद्ध बनाने की प्रतिबद्धता के साथ भारत की स्वतंत्रता का जश्न मनाने का आह्वान किया गया है।

सैकड़ों उत्साही वॉकर स्कूल परिसर में एकत्र हुए, जिससे उत्साह साफ़ झलक रहा था। वॉकथॉन को एनटीपीसी लारा के परियोजना प्रमुख माननीय श्री अनिल कुमार ने जीएम (परियोजनाएं) श्री रविशंकर और स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. बी नागराजा नाइक की उपस्थिति में हरी झंडी दिखाई। कार्यक्रम की शुरुआत श्री अनिल कुमार के प्रेरक भाषण से हुई, जिसमें उन्होंने राष्ट्र के विकास में व्यक्तिगत योगदान के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने 2047 तक विकसित भारत के सपने को साकार करने में शिक्षा, आत्मनिर्भरता और स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बात की। उनके शब्द प्रतिभागियों के दिलों में गूंज उठे, जिससे कार्यक्रम में जोश भर गया।

वॉकथॉन शुरू होते ही, कक्षा 3 से 10 तक के बड़ी संख्या में छात्र अपने माता-पिता के साथ बड़े उत्साह के साथ 5 किलोमीटर के कोर्स में शामिल हुए। सुंदर मार्ग और साथी वॉकरों के सौहार्द ने माहौल को और भी जीवंत बना दिया। सभी उम्र के प्रतिभागियों ने अपने दृढ़ संकल्प, टीम भावना और यहां तक कि कुछ शानदार वेशभूषा का प्रदर्शन किया, जिससे यह कार्यक्रम एक जीवंत और यादगार अनुभव बन गया। शीर्ष फिनिशरों ने केवल 45 मिनट में कोर्स पूरा किया, लेकिन प्रत्येक प्रतिभागी को विजेता के रूप में मनाया गया, जो कार्यक्रम की सच्ची भावना को दर्शाता है।

वॉक के दौरान, हवा ऊर्जा से भरी हुई थी क्योंकि प्रतिभागियों ने विकसित भारत के विचार को बढ़ावा देने वाले नारे लगाए। वॉकथॉन की थीम को प्रतिध्वनित करने वाले नारों ने प्रतिभागियों में जोश भरा और इस उद्देश्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाया। स्कूल परिसर में लौटने पर प्रतिभागियों का जलपान के साथ स्वागत किया गया और अनिल कुमार द्वारा प्रत्येक प्रतिभागी को भागीदारी का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। इस इशारे ने न केवल उनके प्रयासों को स्वीकार किया बल्कि उन्हें राष्ट्र के विकास में योगदान जारी रखने के लिए प्रोत्साहित भी किया।

कार्यक्रम का समापन सभी प्रतिभागियों और आयोजकों को हार्दिक धन्यवाद के साथ हुआ। वॉकथॉन की सफलता ने सामूहिक कार्रवाई की शक्ति और राष्ट्र की प्रगति में योगदान देने के लिए तैयार जिम्मेदार नागरिकों को पोषित करने के लिए स्कूल की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया।

5K वॉकथॉन केवल एक शारीरिक व्यायाम से कहीं अधिक था; यह 2047 तक एक उज्जवल, आत्मनिर्भर और विकसित भारत की ओर एक प्रतीकात्मक मार्च था। इस तरह के आयोजनों के माध्यम से, स्कूल युवा पीढ़ी को देश के भविष्य को आकार देने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रेरित और सशक्त बनाना जारी रखता है। राष्ट्र के युवा हृदयों में देशभक्ति की भावना जगाने का गौरव स्पष्ट था, क्योंकि इस आयोजन में न केवल स्वतंत्रता की भावना का जश्न मनाया गया, बल्कि एकता और दृढ़ संकल्प से प्रेरित भविष्य की नींव भी रखी गई।