केसीसी प्रकरण बनाने एवं स्वीकृति कार्य में लाए प्रगति : कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

  • विभिन्न शिकायत पोर्टल में प्राप्त शिकायतों का समय-सीमा में गुणवत्ता पूर्ण करें निराकरण
  • कलेक्टर श्री गोयल ने ली समय-सीमा की बैठक

रायगढ़, 06 अगस्त 2024: कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने आज कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए केसीसी निर्माण की प्रगति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने मत्स्य एवं उद्यानिकी विभाग को केसीसी प्रकरणों के धीमी कार्य गति पर नाराजगी जताते हुए, विभागीय अमले से प्रकरण बनवाने एवं बैंक से आवश्यक फॉलोअप लेने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने अपेक्स बैंक द्वारा कम प्रकरण स्वीकृति पर एक सप्ताह के भीतर आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री गोयल ने डेंगू नियंत्रण कार्यक्रम एवं ब्लड बैंक में स्थिति के संबंध में जानकारी लेने पर सीएमएचओ ने बताया कि लगातार सर्वे एवं सोर्स रिडक्शन का कार्य किया जा रहा है, इसके साथ ही टीम को पुलिस बल का सहयोग प्राप्त होने से कार्य आसान हो गया है। डेंगू लार्वा पाए जाने पर तत्काल टेमीफॉस का छिड़काव किया जा रहा है। इसके साथ उन्होंने बताया कि ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में ब्लड उपलब्ध है। कलेक्टर श्री गोयल ने बिना सूचना लंबे समय से अनुपस्थित कर्मचारियों के विरुद्ध प्राप्त विभागीय कार्यवाही के संबंध में निराकरण हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने विकास खंड में मौजूद यूथ सेंटर को युवाओं के प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी हेतु पुन: एक्टिवेट करने के निर्देश दिए, ताकि युवाओं को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

कलेक्टर श्री गोयल ने ई-डिस्ट्रिक्ट में प्रदत सेवाओं के प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए लोक सेवा केंद्र एवं चॉइस सेंटर से प्राप्त आवेदनों की एंट्री करने करवाने तथा प्रति सप्ताह समीक्षा करने के निर्देश दिए है। नगरीय निकायों में प्रधानमंत्री आवास निर्माण के धीमी प्रगति को लेकर कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने कार्यवाही की जानकारी ली। आयुक्त नगर निगम को एवं संबंधित अधिकारियों को प्रधानमंत्री आवास निर्माण के कार्यो की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल संसाधन विभाग से बांधों के जल भराव और जल निकासी के संबंध में जानकारी ली। संबंधित अधिकारी ने बताया कि जल निकासी के साथ ही जल स्तर नियंत्रित है। कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि वर्तमान में स्थिति बेहतर है, इसके साथ ही उन्होंने जलभराव वाले क्षेत्रों में निगरानी रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने स्वास्थ्य विभाग को ट्राइबल एवं नगरीय क्षेत्रों के आवासीय विद्यालय, छात्रावासों और अग्निवीर ट्रेनिंग सेंटर का निरीक्षण कर डेंगू से बचाव हेतु आवश्यक साफ -सफाई एवं जल जमाव वाले स्थानों में निकासी व्यवस्था के निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होंने एक पेड़ मां के नाम के तहत महतारी वंदन के हितग्राहियों को पौधे वितरण की जानकारी लेते हुए मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को कार्यालयों में रैन वाटर हार्वेस्टिंग के संबंध में जानकारी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। साथ ही सीएम जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन जैसे विभिन्न शिकायत पोर्टल की समीक्षा करते हुए विभागों के लंबित प्रकरणों को यथाशीघ्र गुणवत्ता पूर्ण निराकरण के निर्देश दिए।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, अपर कलेक्टर श्री राजीव कुमार पाण्डेय, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, डीएसपी श्री अखिलेश कौशिक सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रयास विद्यालय के लिए सभी तैयारियां पूर्ण, कक्षा 9वीं के लिए 125 सीट स्वीकृत
कलेक्टर श्री गोयल ने प्रयास आवासीय विद्यालय प्रारंभ किए जाने की तैयारियों के संबंध में जानकारी ली। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 से कक्षा नवमी हेतु प्रयास आवासीय विद्यालय लाईवलीवुड कॉलेज गढ़उमरियां में किया जाना है। जिसके संचालन हेतु बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि विद्यालय के सफल संचालन हेतु प्रशासकीय अधिकारी सह प्राचार्य, अधीक्षक, अन्य लिपिक वर्ग एवं भृत्यों को कार्य करने के लिए आदेशित किया गया हैं। प्रयास आवासीय विद्यालय में अध्यापन एवं कोचिंग कार्य के लिए राज्य स्तर से चौखम्भा सोसाइटी को अनुबंधित कर उच्च स्तरीय शिक्षक उपलब्ध कराये जायेंगे। विद्यालय शैक्षणिक सत्र 2024-25 कक्षा नवमी हेतु 125 सीट स्वीकृत हुए है, जिसमें प्रवेश हेतु काउसलिंग की प्रक्रिया राज्य से की जा रही है।