Parliament Budget Session: MSP पर राज्यसभा में हुआ जमकर हंगामा, जानें कृषि मंत्री ने दिया ये जवाब

संसद के बजट सत्र का आज पांचावां दिन है. शुक्रवार को दोनों सदन सुबह 11 बजे से आरंभ हुए. बीते मंगलवार को मोदी सरकार ने बजट पेश करके अगले पांच साल का हिसाब किताब रखा था. सरकार ने देश को बता दिया कि किस मद में सरकार कितना खर्च करने वाली है. इसके साथ किस ओर विकास की धारा बहने वाली है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 30 जुलाई को बजट पर बहस का जवाब देंगी. आज राज्यसभा में तीन विधेयक को पारित होने के लिए सदन में रखा जाएगा. लगातार तीसरे दिन सत्र शुरू होने से पहले लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने स्थगन प्रस्ताव की मांग की है. उन्होंने कहा कि सीमा पर स्थिति और चीन के साथ संबंधों को लेकर चर्चा होनी चाहिए. वहीं गौरव गोगई ने भी स्थगन प्रस्ताव की मांग करते हुए कहा कि देश की जनगणना अभी तक नहीं हो सकी है. इस पर चर्चा होनी जरूरी है. कल सत्र के चौथे दिन सदन में बांग्लादेशी घुसपैठ का मामला उठाया था. 

  • Jul 26, 2024 14:57 IST

    MSP पर राज्यसभा में हुआ जमकर हंगामा, जानें कृषि मंत्री ने क्या जवाब दिया

    किसानों को फसलों पर एमएसपी देने के मामले में राज्यसभा में जमकर हंगामा देखने को मिला. समाजवादी पार्टी के एक सांसद ने सरकार से सवाल किया कि किसानों को एमएसपी कब तक दी जाएगी? इसके जवाब पर कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान देने की कोशिश कर रहे थे. मगर तभी कांग्रेस सांसद रणदीप सुरजेवाला ने अपनी सीट से उठे और शिवराज सिंह चौहान से जलेबी की तरह अपनी बात को घुमाने के बजाए एमएसपी पर सीधा जवाब देने को कहा. उन्होंने कहा कि सरकार ये बताए कि एमएसपी कब लागू होगी.

  • Jul 26, 2024 12:25 IST

    दीपेंद्र हुड्डा ने डंकी रूट से जाने वालों पर पूछा सवाल 

    रोहतक से लोकसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने नौकरी को लेकर बिना वीजा के (डंकी रूट) से विदेशों में जाने वाले युवाओं को लेकर सवाल किए हैं. उन्होंने कहा कि 97 हजार युवा बीते एक वर्ष में अमेरिका में बिना वीजा के पहुंचे हैं. वहीं 15 लाख भारतीय बिना किसी दस्तावेज के रह रहे हैं. इसके जवाब में विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह ने कहा, हमारी सरकार ने बाहर जाने वाले युवाओं को लेकर ई-माइग्रेट पोर्टल की शुरुआत की है. इसमें रजिस्टर्ड करने वालों का डेटाबेस सरकार के पास मौजूद हैं. किसी को भी विदेशों  में दिक्कत होती है तो सरकार उन्हें मदद करने की कोशिश करती है. उन्होंने बताया कि यूएस का वीजा सिस्टम काफी स्ट्रांग है. इस कारण हमारे युवा वहां जाने के लिए गलत रास्तों का उपयोग कर रहे हैं.

    Jul 26, 2024 12:10 IST

    लोकसभा में प्रश्नकाल- कैंसर से जुड़े सवाल पर जेपी नड्डा का जवाब 

    फार्मास्युटिकल टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन असिस्टेंस स्कीम से संबंधित एक सांसद ने सरकार  से सवाल किया. इस पर जेपी नड्डा ने जवाब दिया. उन्होंने कहा, पीएम मोदी के नेतृत्व में बनी स्वास्थ्य की नीतियों को सही तरह से चलाया जा रहा है. कैंसर की दवाइयों को बढ़ाने को लेकर सरकार लगातार प्रयास करने में लगी है.  

    Jul 26, 2024 11:52 IST

    कोरोना में अपने माता-पिता को खोने बच्चों के हालात को लेकर किया सवाल

    सांसद चमाला किरण कुमार ने सरकार से सवाल किया कि क्या कोरोना के कारण अपने   माता-पिता को खोने वाले बच्चों की दुर्दशा को समझने को लेकर सरकार ने कोई अध्ययन किया है और उन्होंने कहा, सरकार ने इन 2 मिलियन बच्चों के लिए क्या किया है. महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने इसका जवाब देते हुए बताया कि पीएम केयर्स योजना के तहत, जो कोविड-19 के कारण अपनी जान गंवाने वाले बच्चों के माता-पिता के लिए स्थापित किया गया था. इसकी समय-सीमा 11 मार्च 2020 से 29 मई 2021 तक थी. जिला मजिस्ट्रेटों ने कोविड-19 के वक्त अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों की पहचान करने को लेकर एक समिति का ​गठन किया है. 

    Jul 26, 2024 11:44 IST

    विपक्ष MUDA मामले पर कोई चर्चा नहीं होने दे रहा: प्रह्लाद जोशी

    केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी के अनुसार, कर्नाटक भाजपा के नेता लगातार MUDA और वाल्मीकि घोटाले में भ्रष्टाचार का मामला उठा रहा है. मगर दुर्भाग्य से वे MUDA मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं होने देना चाहता है. कर्नाटक के सीएम सीधे तौर पर MUDA घोटाले में संलिप्त हैं… इस भ्रष्टाचार में कांग्रेस आलाकमान का भी हाथ है. इस मामले को लेकर मैं सीएम से इस्तीफा देने और मामले को सीबीआई को सौंपने की अपील करता हूं.

    Jul 26, 2024 11:39 IST

    राज्यसभा में नियम 267 के तहत प्रस्तुत नोटिस को स्वीकार करने से किया इनकार

    राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने नियम 267 के तहत प्रस्तुत नोटिस को अस्वीकार कर दिया। राज्यसभा की नियम पुस्तिका के नियम 267 के तहत किसी सदस्य की ओर सुझाए गए मामले को लेकर बहस करने के लिए दिन के कामकाज को स्थगित करने    की अनुमति दी है. सदन में विरोध प्रदर्शन हुआ.

    Jul 26, 2024 11:33 IST

    कारगिल विजय दिवस के अवसर पर शहीदों को श्रद्धांजलि

    लोकसभा में अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में कारगिल विजय दिवस को याद करते हुए  उद्घाटन भाषण दिया. उन्होंने सांसदों से 1999 के कारगिल युद्ध में कर्तव्य निभाते हुए शहीद हुए सैनिकों के लिए मौन रखने का आग्रह किया. अध्यक्ष ओम बिरला के अनुसार, आज हमारा देश भारत की एकता, संप्रभुता और अखंडता की रक्षा को लेकर भारतीय सेना के समर्पित अद्भुत साहस और बलिदान को याद कर रहा है. कारगिल विजय दिवस के 25वां वार्षिक स्मरण को मना रहा है.