छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश जारी, जानिए किन इलाकों के लिए जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट?

ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ में मॉनसून की मेहरबानी लगातार जारी है। बुधवार को भी रायपुर व बिलासपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गई। इस दौरान बीजापुर, कांकेर, राजनांदगांव, मुंगेली, बिलासपुर के लिए मौसम विभाग ने बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि प्रदेश के ज्यादातर अन्य हिस्सों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। अगले दो दिनों तक छत्तीसगढ़ के अधिकांश स्थानों में बारिश होने की संभावना है। छत्तीसगढ़ में अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

मंगलवार को सबसे ज्यादा बारिश बीजपुर जिले में 15 सेंटीमीटर दर्ज की गई। कल बना चक्रवाती परिसंचरण झारखंड और आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। औसत समुद्र तल पर मॉनसून ट्रफ अब बीकानेर, सीकर, ग्वालियर, सीधी, डाल्टनगंज, कैनिंग से होकर गुजरती है और वहां से पूर्व-दक्षिणपूर्व की ओर उत्तरपूर्वी बंगाल की खाड़ी तक जाती है। कल का कतरनी क्षेत्र अब समुद्र तल से 4.5 और 7.6 किमी के बीच मोटे तौर पर 21 डिग्री उत्तर के साथ चलता है और ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। छत्तीसगढ़ में अगले 05 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने की उम्मीद है। 

मौसम विभाग ने बुधवार को प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। जबकि 25 जुलाई गुरुवार को प्रदेश में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वहीं एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ बिजली गिरने व भारी वर्षा होने की संभावना है। 26 जुलाई को प्रदेश में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ बिजली गिरने व भारी वर्षा होने की संभावना है। 

बुधवार सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटों में प्रदेश में बीजापुर में सबसे ज्यादा 15 सेंटीमीटर, बलौदाबाजार-भाटापारा में 12.6 सेमी, बलरामपुर-रामानुजगंज में 11.7 सेंटीमीटर व महासमुंद में 11.2 सेमी बारिश हुई है। इसके अलावा  सूरजपुर में 9 सेमी, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में 9.5 सेमी, कोरबा में 8.4 सेमी, मुंगेली में 8.5 सेमी, बस्तर में 8.6 सेमी, दंतेवाड़ा में 7.3 सेमी, रायपुर में 8.6 सेमी, राजनांदगांव में 8.3 सेमी बारिश दर्ज की गई है। 

 प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में लगातार हो रही बारिश से मंगलवार को जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इस दौरान कांकेर में एक मकान की दीवार ढहने से एक महिला की मौत हो गई तथा उसकी बेटी घायल हो गई। बताया जा रहा है कि यह घटना कांकेर जिले के अंतागढ़ में हुई, जहां सोमवार की देर रात जब दोनों सो रहे थे, तभी बारिश की मार से मकान ढह गया। इससे महिला की मौत हो गई और उसकी घायल बेटी का इलाज अंतागढ़ अस्पताल में जारी है।