छत्तीसगढ़ पर अगले 24 घंटे भारी, मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट, किन जिलों में चेतावनी?

ऐप पर पढ़ें

बंगाल की खाड़ी पर बने कम दबाव के कारण देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं। खासकर ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। ओडिशा में शनिवार को भारी बारिश हुई इसकी वजह से मलकानगिरी जिले में कई परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। छत्तीसगढ़ में कब तक खराब रहेगा मौसम? किन जिलों में जारी हुई चेतावनी? पढ़ें मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट…

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ गया है। इसकी वजह से ओडिशा में भारी बारिश हो रही है। वहीं एक मानसूनी ट्रफ राजस्थान और मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से होते हुए गुजर रही है। मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, कच्छ पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। इसके प्रभाव से अरब सागर से नम हवाएं मैदानों की ओर आ रही हैं। साथ ही गुजरात तट से केरल तट तक एक ट्रफ नजर आ रही है। 

उक्त वेदर सिस्टम के प्रभाव से छत्तीसगढ़ में जोरदार बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी से ज्यादा भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि छत्तीसगढ़ में 24 जुलाई तक मौसम खराब रहेगा। छत्तीसगढ़ में 21 जुलाई को भी भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 22 से 24 जुलाई के दौरान भी छत्तीसगढ़ में बारिश होती रहेगी। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान छत्तीसगढ़ के सुकमा और बीजापुर जिलों में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। राजनांदगांव, कांकेर, नारायणपुर, बालोद, बस्तर और दंतेवाड़ा जिलों में भी भारी से ज्यादा भारी बारिश होगी। इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। सूबे के बाकी हिस्सों में हल्की या माध्यम बारिश देखी जा सकती है। बलरामपुर को छोड़कर बाकी जिलों में हल्की या मध्यम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।