Monsoon: दिल्ली में बूंदाबांदी के कारण बढ़ी उसम, मौसम विभाग ने कल के लिए जारी किया येलो अलर्ट

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में बूंदाबांदी के कारण उमस बढ़ गई है. मौैसम विभाग की मानें तो बुधवार को आया नगर में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई. अधिकतम तापमान सामान्य से दो और न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है. गुरुवार के लिए विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. अधिकतम तापमान 36 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 29 डिग्री दर्ज की गई है. आशंका है कि मौसम विभाग का अनुमान गलत हो सकता है क्योंकि मौसम विभाग द्वारा बुधवार के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया था. 

सूरज-धूप की आख मिचौली
आज सबुह से आसमान में हल्के बादल छाए हुए थे. कभी-कभी चिलचिलाता हुआ सूरज भी दिखाई दिया. नई दिल्ली और पूर्वी दिल्ली में दोपहर में बूंदाबांदी हुई. बूंदाबांदी के बाद ही धूप आ गई, जिसने उमस बढ़ा दिया. विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 37.2 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री दर्ज किया गया. विभाग ने बताया कि लोदी रोड आज सबसे गर्म रहा. 37.2 डिग्री यहां तापमान दर्ज किया गया. पालम में 36.8 डिग्री और आया नगर में तापमान 36.4 डिग्री दर्ज किया गया है. न्यूनतम तापमान रिज में 25.2 डिग्री दर्ज किया गया है.

संतोषजनक श्रेणी में रही हवा
राजधानी में हवा संतोषजनक बरकरार रही. बुधवार को एक्यूआई 90 रहा. यह संतोषजनक श्रेणी थी. अधिकतर इलाकों का तापमान 100 के पार दर्ज किया गया है. दिल्ली की हवा आज संतोषजनक स्थिति में रही. हवा शनिवार तक संतोषजनक ही रहेगी. एनसीआर की बात करें तो नोएडा की हवा सबसे साफ रही. यहां का एक्यूआई 63 दर्ज किया गया. ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई- 144, गुरुग्राम में 109, फरीदाबाद में 108 और गाजियाबाद में 82 दर्ज किया गया. 

सब्जियों के दामों ने छुए आसमान
सब्जियों के कारण घर का बजट बिगड़ गया है. आलू-टमाटर हो या फिर हरी सब्जियां सभी प्रकार की सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. बरसात में सब्जियों के महंगे दामों से लोगों को पसीना आ रहा है. आसमान छूने वाले भाव थोक बाजार में भी है. 40-50 रुपये तक बिकने वाला टमाटर 100 रुपये हो गया है. यानि एक टमाटर 10 रुपये का. आलू 40-50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. बारिश के कारण सब्जियों की सप्लाई भी नहीं हो रही है. आलू-टमाटर के साथ-साथ अन्य सब्जियों ने भी आंसू ला दिए हैं. पढ़ें पूरी खबर