Om Birla Net Worth: सोने-चांदी के जेवर से लेकर कार तक जानें कितनी संपत्ति के मालिक हैं ओम बिरला

New Delhi:

Om Birla Net Worth: राजस्थान के कद्दावर नेताओं में शुमार बीजेपी के भरोसेमंद ओम बिरला एक बार फिर चर्चा में हैं. वजह है लोकसभा का स्पीकर पद. जी हां इसको लेकर एक बार फिर बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए विश्वास जताया और उन्हें ही अपना प्रत्याशी चुना. राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिरला न सिर्फ राजनीतिज्ञ हैं बल्कि सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों में तालमेल बैठाने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. ओम बिरला ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में लोकसभा स्पीकर पद संभाला और कई ऐतिहासिक फैसलों के गवाह भी बने. कोटा से ही लगातार तीसरी बार सांसद बने ओम बिरला कमाई के मामले में भी पीछे नहीं है. 2019 से 2024 के बीच उनकी संपत्ति में काफी इजाफा हुआ है. आइए जानते हैं कि ओम बिरला कितनी संपत्ति के मालिक हैं. 

5 साल में दोगुना हुई ओम बिरला की नेट वर्थ
ओम बिरला की कुल संपत्ति की बात की जाए तो इसमें बीते पांच वर्ष में दोगुना का इजाफा हुआ है. उन्होंने वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान जो हलफनामा दाखिल किया था उसके तहत उनकी कुल संपत्ति 10.61 करोड़  थी, जो बीते पांच साल के मुकाबले में दोगुना हो चुकी है. 2019 के हलफनामे पर नजर दौड़ाएं तो यह आंकड़ा 4.79 करोड़ रुपए था. 

यह भी पढ़ें – Leader Of Opposition: गांधी परिवार से तीसरी बार किसी सदस्य को मिल रहा ये खास पद, जानें

ओम बिरला पर नहीं कोई कर्जा
ओम बिरला पर कोई लोन नहीं है. बिरला की पत्नी पेशे से डॉक्टर थीं. उनकी इनकम अच्छी खासी है. मौजूदा समय में पति-पत्नी की आय 36 लाख रुपए सालाना है जो पांच वर्ष पहले 33 लाख के आस-पास थी. ओम बिरला की आय में बढ़ोतरी देखने को मिली है उनकी व्यक्तिगत इनकम 7.97 लाख से बढ़कर 13.79 लाख तक पहुंच गई है. सोना-चांदी और जेवर की बात करें तो 2019 में बिरला के पास 11 लाख रुपए की कीमती धातु और जेवर थे.

जबकि पांच साल बाद यानी 2024 में यह 39 लाख रुपए के हो गए. बिरला के पास पहले 50 ग्राम सोना तो 8.74 किलो चांदी थी.  ओम बिरला के पास कोई घर नहीं है,जबकि उनकी पत्नी के पास तीन घर हैं. इनकी कीमत की बात करें तो करीब 5 करोड़ रुपए है. 

यह भी पढ़ें – लोकसभा में आज स्पीकर का चुनाव, PM मोदी पेश करेंगे ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव