दिल्ली में अमित शाह की हाई लेवल मीटिंग, NSA डोभाल- JK उपराज्यपाल मौजूद, इन मुद्दों पर कर रहे गंभीर चर्चा

New Delhi:

Amit Shah High Level Meeting: देश की सुरक्षा से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है. दिल्ली के नॉर्थ ब्लॉक स्थित गृह मंत्रालय में इस वक्त हाई लेवल मीटिंग चल रही है. यह बैठक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हो रही है. जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति और अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के मकसद से यह बैठक हो रही है. अमित शाह की यह मीटिंग ऐसे समय पर हो रही है जब हाल ही में आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर के रियासी इलाके में तीर्थयात्रियों से भरी बस पर हमला किया था. इस आतंकी हमले में 10 लोग मारे गए थे जबकि 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.

शाह की मीटिंग में कौन-कौन शामिल

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हो रही इस मीटिंग में कई उच्च अधिकारी शामिल हुए हैं. मीटिंग में नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर अजीत डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला,  खुफिया ब्यूरो (IB) के निदेशक तपन डेका, आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे और सेना प्रमुख (पदनाम) जनरल उपेंद्र द्विवेदी सहित वरिष्ठ सैन्य अधिकारी, सीएपीएफ के महानिदेशक अनिश दयाल शर्मा, बीएसएफ डीजी नितिन अग्रवाल, जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव, जम्मू कश्मीर के डीजीपी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भाग ले रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर में बीते दिनों में आतंकी घटनाएं बढ़ी हैं. घाटी में आतंकी 4 दिन में 4 हमले कर चुके हैं. ये हमले रियासी, कठुआ और डोडा इलाकों में हुए हैं. इससे साफ होता है कि आतंकी एक बार फिर जम्मू-कश्मीर में पैर पसार रहे हैं. वे घाटी की शांति को भंग करना चाहते हैं. हालांकि सुरक्षा बल भी आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देने में लगे हुए हैं. सुरक्षा बलों ने हाल ही में कठुआ में 2 आतंकियों को मार गिराया. सुरक्षा बल जम्मू-कश्मीर के चप्पे-चप्पे से आतंकियों के सफाए में जुटे हुए हैं. ऐसे में अमित शाह की मीटिंग में आतंकियों के खात्मे को लेकर कोई ठोस प्लान बन सकता है. वहीं अमित शाह के एजेंडे में अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का भी जायजा लेने है.

गौरतलब है कि 9 जून को जम्मू कश्मीर के रियासी इलाके में आतंकियों ने तीर्थयात्रियों की बस पर हमला किया था. ये हमला करीब 6:15 बजे के आसपास हुआ था. आतंकियों ने बस पर फायरिंग की थी, जिसके बाद बस अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी थी. बस पर हमले करने वाले आतंकी पहाड़ी इलाके में छुपे हुए थे. इस हमले में 10 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.