Weather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी, अगले दो दिनों तक आंधी और बारिश की संभावना

New Delhi:

Weather Update: उत्तर भारत के अधिकतर हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही है. दिल्ली-एनसीआर में पिछले दिनों हुई हल्की बारिश से लोगों को राहत मिली थी लेकिन राष्ट्रीय राजधानी में एक बार फिर से गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है. कुछ दिन पहले ही उत्तर भारत के कई इलाकों में तापमान 50 डिग्री पहुंच गया. लेकिन आंधी और बारिश से पारा गिर गया और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली. लेकिन अब यहां एक बार फिर से गर्मी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election के रिजल्ट आने के बाद प्रशांत किशोर की आई पहली प्रतिक्रिया, खाई ये कसम

अगले पांच दिनों तक हीटवेव की संभावना

इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि है कि अगले 5 दिनों तक देश के कुछ स्‍थानों पर हीटवेव की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों के दौरान देश के कुछ स्‍थानों पर बारिश के साथ आंधी और तूफान आने की भी संभावना है. उधर देश के दक्षिणी हिस्से में मौसम इससे अलग बना हुआ है. क्योंकि यहां मानसून ने दस्तक दे दी है और जमकर बारिश हो रही है. बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून गुरुवार को महाराष्‍ट्र पहुंच गया, इसके 10 जून तक मुंबई पहुंचने का अनुमान है. अब दक्षिण-पश्चिम मानसून देश के अन्य हिस्सों में आगे बढ़ रहा है. 

इन इलाकों में चलेगी लू

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है. वहीं पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में भी आज यानी 8 से 11 जून तक, बिहार में 9 और 10 जून को और ओडिशा, पंजाब, हरियाणा में 9 से 11 जून के दौरान लू चलने की संभावना है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 08 से 11 जून के बीच कई इलाकों में भीषण लू चलने की संभावना है.

देश के इन हिस्सों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, इस बीच देश के कुछ हिस्सों में आंधी तूफान के साथ बारिश होने की भी संभावना है. विभाग की मानें तो उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों के दौरान कुछ स्थानों पर बारिश के साथ ही आंधी और तूफान आने की संभावना है. आईएमडी ने पश्चिमी मध्य प्रदेश में 07-09 जून के दौरान ओले गिरने और आंधी की संभावना जताई है.

ये भी पढ़ें: IND vs PAK : पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार खेलेगा टीम इंडिया का ये खिलाड़ी, मचा सकता है तबाही

इनके अलावा महाराष्ट्र और तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में अगले पांच दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य महाराष्ट्र में 7 से 9 जून के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि आंतरिक उत्तरी कर्नाटक और तटीय कर्नाटक में 07-10 जून को दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.