लीची और आम पर भी भीषण गर्मी की मार, बारिश समय पर न हुई तो सहना पड़ेगा बड़ा नुकसान   

नई दिल्ली: इस बार भीषण गर्मी ने जहां बीते कई दशकों का रिकॉर्ड तोड़ डाला है तो वही भीषण गर्मी से मानव के साथ-साथ जीव जंतु और पर्यावरण पर भी खासा असर देखने को मिल रहा है. यहां बता दें कि इस भीषण गर्मी के चलते फलों पर भी अधिक असर पड़ा है. बारिश न होने के चलते उत्तराखंड का नाम विदेशों में दर्ज कराने वाली लीची और आम इस बार दम तोड़ते नजर आ रहे हैं. अपनी मिठास से लोगों को दीवाना बनाने वाले मशहूर फल लीची और आम इस बार बारिश न होने के चलते अपनी रंगत नहीं ला पा रहे हैं, जो मिठास लीची और आम में हुआ करती थी वह बारिश न होने की वजह खो चुकी है.

फलों के पैदावार करने वालों का कहना है कि प्रकृति असर इस समय जीव जंतु मानव शरीर के साथ-साथ फलों पर भी पड़ रहा है. इस बार लीची में जो मिठास होनी चाहिए थी वह मिठास बारिश न होने की वजह से नही है जिस कारण लीची में अभी खट्टापन बना हुआ है,वही अगर आम की बात की जाए तो भीषण गर्मी के चलते और आसमानी बारिश न होने से आम अपने सही आकार को नहीं पहुंच पा रहा है और न ही आम में पहले जेसी रंगत आई है. यही नहीं भीषण गर्मी की मार से आम और लीची में बीमारी पैदा हो गई है और सुंडी पढ़ने लगी है.

बारिश समय रहते नहीं हुई तो इन फलों पर पड़ेगा असर

जानकारों का कहना है कि अगर बारिश समय रहते नहीं हुई तो इन फलों पर पड़ने वालें असर की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. साथ ही लोगों को इसकी मिठास मिलना भी मुश्किल हो सकता है. लीची और आम के ठेकेदारों का कहना है, यदि जल्द ही आसमान से पानी न बरसा तो इन दोनों फलों की मिठास लोगों को नहीं मिल पाएगी. वही एक और ठेकेदार ने कहा की बगीचों के मालिकों ने पेड़ों को सही खाद नहीं दी, इस कारण से भी इस बार दोनों फल दम तोड़ने को मजबूर हैं.