एनटीपीसी लारा में राष्ट्रीय अग्नि सुरक्षा सप्ताह 2024 का शुभारंभ

रायगढ़: एनटीपीसी लारा दिनांक 14 अप्रैल 2024 को राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा सप्ताह (एफएसडब्ल्यू) के राष्ट्रव्यापी आयोजन में शामिल हुआ। श्री अखिलेश सिंह, परियोजना प्रमुख (लारा) द्वारा कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाई गई और इस अवसर पर उन्होने 14 अप्रैल 1944 को बॉम्बे डॉक यार्ड के आग दुर्घटना में शहीद हुए जवानो को श्रद्धांजलि अर्पित की। सभा को संबोधित करते हुए श्री अखिलेश सिंह ने आग से संबंधित किसी भी अप्रत्याशित घटना का रोकथाम और निराकरन के लिए एनटीपीसी की तैयारियों पर जोर दिया। पूरे सप्ताह के दौरान कर्मचारियों, गृहिणियों और जनता की समझ के लिए सीआईएसएफ फायर विंग कैडेट द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं, अग्निशमन प्रदर्शनों जैसी जागरूकता पैदा करने वाली गतिविधियों आयोजित की जाएंगी।

अग्नि सलाहकार, गृह मंत्रालय, भारत सरकार के मार्गदर्शन में लोगों को विभिन्न आग की घटनाओं और ऐसी घटनाओं को कम करने की प्रक्रिया के बारे में जागरूक करने के लिए गर्मियों की शुरुआत के दौरान अग्निशमन सेवा सप्ताह मनाया जाता है। भारत में 14 से 20 अप्रैल के दौरान। यह 14 अप्रैल, 1944 को मुंबई बंदरगाह के विक्टोरिया डॉक पर लगी विनाशकारी आग और उसके बाद हुए विस्फोटों में मारे गए लोगों की याद में और सभी उद्योगों में आग को रोकने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष अग्निशमन सेवा सप्ताह का विषय “राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए अग्नि सुरक्षा सुनिश्चित करें” है।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) कर्मचारियों, उनके परिवारों और जनता के बीच अग्नि सुरक्षा जागरूकता का प्रचार करने के उद्देश्य से 1999 से एफएसडब्ल्यू अभियान को बढ़ावा दे रही है।

इस अवसर पर राजीव रंजन, जीएम (ओ एंड एम), श्री रविशंकर, जीएम (प्रोजेक्ट), महाबीर सिंह, डिप्टी कमांडेंट, सीआईएसएफ, देवेन्द्र नाथ, सहायक कमांडेंट, सीआईएसएफ, विभागों के प्रमुख, कर्मचारी और सीआईएसएफ कर्मी उपस्थित थे।