साल में दो बार होगी CBSE 10वीं, 12वीं की परीक्षा, बेस्ट स्कोर होंगे फाइनल

ई दिल्ली: सीबीएसई की परीक्षा साल में दो बार होगी जिससे स्टूडेंट्स एग्जाम का कम प्रेशर होगा. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2025-26 से साल में दो बार 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने का मौका मिलेगा. इससे उन्हें परीक्षा में नंबरों का प्रेशर कम होगा और उनके पास नंबर स्कोर करने के दो ऑप्शन होंगे. नई शिक्षा नीति 2020 के तहत बच्चों के लिए शिक्षा की गुणवत्तो को बढ़ाना और उन्हे सीखने के लिए अग्रसर करना है.

पीएम श्री स्कूल होंगे अपग्रेट

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हर साल स्कूल में 10 बैगलेस दिन शुरू करने की अवधारणा पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान ने छात्रों को अन्य गतिविधियों के अलावा कला, संस्कृति और खेल से जोड़ने पर जोर दिया। प्रधान छत्तीसगढ़ में पीएम श्री (प्राइम मिनिस्टर स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) योजना शुरू करने के बाद बोल रहे थे, जिसके तहत राज्य के 211 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा. यह समारोह रायपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में आयोजित किया गया था.

जेईई मेन्स की दर्ज पर होगा CBSE एग्जाम

देश भर में पीएम श्री स्कूलों को खोलने का लक्ष्य तय किया गया है. छत्तीसगढ़ में शिक्षा मंत्री ने पीएम श्री योजना के तहत 211 स्कूलों में शुभारंभ किया है. इसी दौरान उन्होंने सीबीएसई परीक्षा के बारे में भी बताया. शैक्षणिक सत्र 2025- 26 से स्टूडेंट्स दो बार में जो चाहे वो परीक्षा दे सकते हैं. उनमें से बेस्ट स्कोर को फाइनल स्कोर माना जाएगा. जेईई मेन्स की दर्ज पर सीबीएसई की परीक्षा होगी. हालांकि इस पर परीक्षा का समय क्या होगा और किस तरीके इसका आयोजन होगा ये सब जानकारी सीबीएसई द्वारा जल्द ही दी जाएगी. इस साल सीबीएसई की परीक्षा 26 फरवरी से शुरू हो रही है.