प्लांट में फर्नेस ब्लास्ट, पेलोडर ऑपरेटर पर हॉट मेटल गिरने से मौत, लोगों ने शव रखकर किया विरोध

शोकाकुल परिवार को 70 लाख की आर्थिक सहायता के साथ हर महीने मिलेगी पेंशन

रायगढ़, 22 अगस्त। बीती रात जिंदल के फर्नेस प्लांट में हादसा होने से पेलोडर ऑपरेटर की दर्दनाक मौत होने का मामला प्रकाश में आया है। दरअसल, हॉट मेटल बकेट में गीला माल डालने की जरा सी चूक से हुए हादसे में लोडर के भीतर बैठे ऑपरेटर पर गर्म मेटल इस कदर गिरा कि उसकी जान ही निकल गई। हादसे के बाद उत्तेजित लोगों ने प्लांट के सामने शव रखते हुए 4 घंटे तक विरोध प्रदर्शन किया। जिंदल प्रबंधन ने जब मृतक के परिजनों को 70 लाख की आर्थिक सहायता के साथ हर महीने पेंशन देने का आश्वासन दिया तो हंगामा शांत हुआ।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार शहर के कोतरा रोड थानांतर्गत ग्राम सराईपाली में रहने वाला 52 वर्षीय चीनीलाल पटेल आत्मज मुकुट राम पटेल विगत 1992 से जिंदल स्टील एंड पावर कंपनी में हैवी लोडर ऑपरेटर के रूप में काम करता था। जिंदल में 30 बरस काम करने का अनुभव होने पर कर्मचारी-अधिकारी भी चीनीलाल पर खूब भरोसा करते थे। सोमवार को नाईट ड्यूटी होने पर चीनीलाल एसएमएस-2 फर्नेस प्लांट में अपने साथियों के साथ लोडर में कच्चा माल लोड कर रहा था।

सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात लगभग सवा 3 बजे अनुभवी चीनीलाल की एक गलती ने उसकी ही जिंदगी छीन ली। जानकारों की माने तो चीनीलाल ने मॉइस्चराइजर वाले माल को गलती से हॉट मेटल बकेट में डाल दिया। नतीजतन, फर्नेस में ब्लास्ट होते ही लोडर में बैठकर ऑपरेट कर रहे चीनीलाल अचानक गर्म मेटल की चपेट में ऐसे आया कि उसे सम्हलने का मौका तक नहीं मिला। जेएसपी में आधी रात में फर्नेस ब्लास्ट होने से हडक़म्प मचते ही वहां काम करने वाले मारे डर के सहम गए। फर्नेस ब्लास्ट के बाद चीनीलाल को वहां से गायब देख साथी कामगारों को लगा कि वह आसपास ही होगा, मगर जब वह नहीं मिला और लोडर के भीतर हॉट मेटल को भरे देख अनहोनी की आशंका होने पर उन्होंने विभागीय अफसरों को घटना की सूचना दी।

वहीं, मौके की नजाकत को भांप जब खोजबीन की गई तो करीब आधे घंटे बाद जब लोडर से चीनीलाल को बाहर निकाला गया तो वह बुरी तह झुलसा मिला। लोडर अंदर हॉट मेटल की चपेट में आने से मौके पर ही उसका प्राणान्त हो चुका था। फिर भी, जिंदल प्रबन्धन द्वारा जब उसे अस्पताल लेकर गए तो डॉक्टर्स ने प्राथमिक जांच में ही मृत घोषित कर दिया। मंगलवार सुबह तकरीबन 7 बजे जिंदल प्रबन्धन ने दुर्घटना की जानकारी कोतरा रोड पुलिस को दी तो हरकत में आए प्रशिक्षु आईपीएस उदित पुष्कर जिला चिकित्सालय गए और पोस्टमार्टम की कार्रवाई करवाते हुए शव को अंतिम संस्कार के लिए पटेल परिवार को सौंप दिया। शोकाकुल परिवार चीनीलाल के पार्थिव देह को जब घर लेकर जा रहे थे तो उनके साथियों ने जिंदल प्लांट गेट के सामने उसे रखते हुए विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया।

ऐसे में आवागमन प्रभावित होने के साथ वातावरण में तनाव का जहर घुलते की भनक लगते ही पुलिस टीम वहां गई, मगर ग्रामीण नहीं माने और मुआवजा राशि तथा मृतक की पत्नी को जिंदल में नौकरी दिलाने की मांग करने लगे। जिंदल कर्मचारी की निर्जीव काया को सडक़ पर रखते हुए विरोध प्रदर्शन को शांत करने प्रशिक्षु आईपीएस उदित पुष्कर को मोर्चा सम्हालना पड़ा। उन्होंने जिंदल प्रबन्धन को भी वहां बुलाया और ग्रामीणों से वार्ता कराई। इस तरह 4 घंटे तक विरोध के तेवर अख्तियार करने वाले प्रदर्शनकारियों के समक्ष जिंदल प्रबन्धन ने चीनीलाल की हादसे में असमय मौत पर अफसोस जताते हुए पटेल परिवार को 70 लाख की आर्थिक सहायता के अलावे मृतक की विधवा हुई पत्नी को कंपनी की ओर से प्रत्येक महीने बतौर पेंशन के रूप में 13 हजार रुपए देने की पहल करते हुए आगे नियमानुसार कार्रवाई का भरोसा दिया, तब कहीं जाकर बवाल सुलटा। वहीं, कोतरा रोड पुलिस मर्ग कायम करते हुए हादसे की जांच पड़ताल कर रही है।