Sun. May 26th, 2019

20 वर्ष के इस स्पिन गेंदबाज ने चार गेंदों पर चार विकेट लेकर टी20 क्रिकेट में रच दिया इतिहास

अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लेने वाले ये पहले स्पिन गेंदबाज बने।

नई दिल्ली/आयरलैंड के खिलाफ आखिरी टी 20 मैच में अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने वो कमाल कर दिया जो इससे  पहले टी 20 क्रिकेट के इतिहास में अब तक नहीं हुआ था। राशिद ने चार लगातार गेंदों पर चार विकेट लेकर क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वो ये कमाल करने वाले दुनिया के पहले स्पिन गेंदबाज बन गए।

इस मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट पर 210 रन बनाए। आयरलैंड को जीत के लिए 211 रन का लक्ष्य मिला। आयरलैंड की तरफ से केविन ओ ब्रायन ने 47 गेंदों पर 74 रन की पारी खेली लेकिन उनके आउट होने के बाद टीम को जीत नहीं मिल पाई। मैच के 16वें ओवर की अंतिम गेंद पर राशिद खान ने केविन को आउट कर दिया और बड़ा झटका दिया। इसके बाद राशिद एक बार फिर से 18वां ओवर फेंकने आए और इस ओवर में उन्होंने कहर ढ़ा दिया। इस ओवर की पहली तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर उन्होंने विरोधी टीम को हार की तरफ धकेल दिया। राशिद ने लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लिए और ऐसा करने वाले इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में दुनिया के पहले स्पिन गेंदबाज बन गए। 

इसके बाद राशिद खान ने पारी के 20 ओवर की दूसरी गेंद पर भी विकेट लिया और पांच विकेट अपने नाम कर लिया। उन्होंने इस मैच में 4 ओवर में 27 रन देकर पांच विकेट लिए। उन्होंने केविन ओब्रायन (कैच आउट), डॉकरेल (कैच आउट), एसी जेटकाटे (स्टंप्ड), सिमी सिंह (एलबीडब्ल्यू) और जेबी लिटिल (बोल्ड) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। आयरलैंड की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर कुल 178 रन बना सकी और उसे 32 रन से हार का सामना करना पड़ा। अफगानिस्तान ने तीन मैचों की इस सीरीज में आयरलैंड का क्लीन स्वीप कर दिया और 3-0 से हराया। 

राशिद खान टी 20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले स्पिनर बन गए। वहीं चार गेंदों पर चार विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए। उनसे पहले चार गेंदों पर चार विकेट लेने वाले श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा थे। वहीं अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में ब्रेट ली, जैकब ओरम, टिम साउथी, थिसारा परेरा, लसिथ मलिंगा और फहीम अशरफ हैट्रिक विकेट ले चुके हैं। अफगानिस्तान की तरफ से क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में हैट्रिक लेने वाले राशिद पहले गेंदबाज बन गए।