Thu. Jun 20th, 2019

आखिरी बॉल पर मुंबई ने पंजाब को हराया, राहुल के शतक पर पोलार्ड का अर्धशतक भारी

इंडियन प्रीमियर लीग 2019 (Indian Premier League 2019) यानि आईपीएल 2019 (IPL 2019) का 24वां मैच मुंबई इंडियंस (MI) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। मुंबई ने पंजाब को 3 विकेट से हराया।

इंडियन प्रीमियर लीग 2019 (Indian Premier League 2019) यानि आईपीएल 2019 (IPL 2019) का 24वां मैच मुंबई इंडियंस (MI) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। रोमांचक मैच में मुंबई ने पंजाब को 3 विकेट से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 197 रन बनाए। जवाब में मुंबई ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 198 रन बनाकर इस मैच को 3 विकेट से जीत लिया।

मुंबई इंडियन्स के कार्यवाहक कप्तान कीरोन पोलार्ड ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई के पास पंजाब के खिलाफ बदला लेने का शानदार मौका है।

अभी 10 दिन ही हुए हैं जब किंग्स इलेवन ने पंजाब के I.S बिंद्रा स्टेडियम में मुंबई को आठ विकेट से हराया था। हालांकि उस हार के बाद रोहित शर्मा के लड़कों ने चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दो लगातार जीत हासिल की।

मुंबई इंडियंस बनाम किंग्स इलेवन पंजाब रिकॉर्ड

मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच अबतक कुल 23 आईपीएल मुकाबले खेले जा चुके हैं। जिसमें से 12 में मुंबई इंडियंस ने जीत हासिल की है जबकि 11 मैच में किंग्स इलेवन पंजाब विजयी रहा है। अगर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की बात करे तो इससे पहले ये दोनों टीमें आठ बार इस मैदान पर एक-दूसरे से भिड़ं चुकी हैं, जिसमें दोनों टीमों ने चार-चार मैचों में जीत दर्ज की है। 

वानखेड़े स्टेडियम का रिकॉर्ड 

आईपीएल 2017 में किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा बनाया गया 230/3 वानखेड़े में MI बनाम KXIP मैचों में सबसे अधिक कुल टीम स्कोर है। 

आईपीएल 2011 में किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा 136/8 इस मैदान में दोनों टीमों के बीच मैचों में सबसे कम कुल टीम स्कोर है। 

किंग्स इलेवन पंजाब के शॉन मार्श द्वारा बनाए गए 245 रन इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच मैचों में किसी खिलाड़ी द्वारा बनाए गए सबसे अधिक रन हैं।

मुंबई इंडियंस के हरभजन सिंह द्वारा लिए गए 9 विकेट वानखेड़े में MI बनाम KXIP मैचों में किसी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक विकेट हैं।

मुंबई इंडियंस

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आसान जीत के बाद मुंबई इंडियंस उसी टीम के साथ जाना चाहेगी। मुंबई के पास एक अच्छी संतुलित टीम है उनके पास शीर्ष क्रम के अलावे मध्य-क्रम में भी अच्छे बल्लेबाज मौजूद है। साथ ही बेहरनडॉर्फ और अल्जारी के मुंबई टीम में शामिल होने के बाद गेंदबाजी आक्रमण और मजबूत हुआ है। हालांकि चोट की वजह से कप्तान रोहित शर्मा के खेलने पर संदेह है। लेकिन आखिरी फैसला टॉस के समय ही पता चलेगा। 

किंग्स इलेवन पंजाब 

किंग्स इलेवन पंजाब वानखेड़े स्टेडियम की पिच की स्थिति के अनुसार मुजीब उर रहमान की जगह हार्डस विलोजन को टीम में शामिल कर सकता है। पिछले मैचों में पेसर्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए स्पिन आक्रमण की तुलना में अधिक प्रभाव डाला है। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ गेंदबाजी सबसे मजबूत रही थी क्योंकि घरेलू टीम को 150 रनों के भीतर रोक दिया था। इसलिए कप्तान रवि अश्विन एक मजबूत गेंदबाजी आक्रमण पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे क्योंकि बल्लेबाज अच्छी तरह से ट्रैक पर है।

किंग्स इलेवन पंजाब बनाम मुंबई इंडियंस संभावित प्लेइंग 11 

किंग्स इलेवन पंजाब: लोकेश राहुल (विकेटकीपर), क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, सरफराज खान, डेविड मिलर, मनदीप सिंह, सैम कुरेन, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), अंकित राजपूत, मोहम्मद शमी, हार्डस विलोजन।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), कीरोन पोलार्ड, जेसन बेहरेनडॉर्फ, सूर्यकुमार यादव, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, इशान किशन, अल्जारी जोसेफ, क्रुनाल पंड्या, राहुल चाहर।