Tue. Apr 9th, 2019

आईपीएल / राजस्थान-पंजाब का मैच आज, घरेलू मैदान पर किंग्स के खिलाफ रॉयल्स का सक्सेस रेट 100%

मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर रात 8 बजे से होगाकिंग्स इलेवन पंजाब पिछले 4 साल से प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई, पिछले 5 में से कोई मैच नहीं जीतीराजस्थान रॉयलस 2008 में चैम्पियन बनी थी, उसके बाद से एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंच पाई

खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण का चौथा मैच सोमवार को जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम पर राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला जाएगा। टूर्नामेंट में दोनों टीमों का यह पहला मुकाबला है। टूर्नामेंट के सभी संस्करणों की बात करें तो दोनों के बीच अब तक 17 मैच हुए हैं। इनमें से राजस्थान रॉयल्स 10 और किंग्स इलेवन पंजाब 7 को जीतने में सफल रही है। सवाई मान सिंह स्टेडियम पर दोनों के बीच 5 मैच खेले गए हैं। हर बार राजस्थान की टीम जीत हासिल करने में सफल रही है।

पिछले साल चौथे स्थान पर रही थी राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स ने शेन वार्न की अगुआई में टूर्नामेंट के पहले संस्करण का खिताब जीता था। उसके बाद से वह 3 बार प्लेऑफ में पहुंची, लेकिन फाइनल में जगह नहीं बना पाई। राजस्थान की टीम 2018 और 2015 में चौथे, जबकि 2013 में तीसरे स्थान पर रही थी। 2016 और 2017 में उसे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया था।

पिछले 4 साल से लीग मुकाबलों से आगे नहीं बढ़ पाई किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब ने 2014 में टूर्नामेंट का फाइनल खेला था, लेकिन  इसके बाद के चारों संस्करण में वह प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच पाई। 2015 और 2016 में वह 8वें, 2017 में 5वें और पिछले साल 7वें स्थान पर रही थी। हालांकि, पिछली दो बार से वह अपना पहला मैच जीतने में सफल रही है।

पिछले 5 मैच में राजस्थान का सक्सेस रेट 60%

राजस्थान रॉयल्स पिछले 5 में 3 मैच में जीत हासिल करने में सफल रही है। उसने पिछले साल 19 मई को जयपुर में आखिरी मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ खेला था। वह मैच उसने 30 रन से जीता था। राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आखिरी भिड़ंत पिछले साल 8 मई को जयपुर में ही हुई थी। वह मैच भी राजस्थान ने 15 रन से जीता था।

पिछले साल होलकर स्टेडियम पर पंजाब ने राजस्थान को हराया था

किंग्स इलेवन पंजाब अपने पिछले पांचों मैच में हारी है। किंग्स इलेवन पंजाब ने आखिरी जीत पिछले साल 6 मई को इंदौर के होलकर स्टेडियम पर हासिल की थी। उसने तब राजस्थान रॉयल्स को 6 विकेट से हराया था। उस मैच में राजस्थान ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 152 रन बनाए थे। पंजाब ने 18.4 ओवर में 4 विकेट पर 155 रन बनाकर मैच जीत लिया था।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

राजस्थान रॉयल्स : अंजिक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, कृष्णप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी, वरुण अरोन, मनन वोहरा, आर्यमन बिड़ला, शशांक सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, रियान पराग, स्टुअर्ट बिन्नी, शुभमन रंजाने, महिपाल लोमरोर, प्रशांत चोपड़ा, ईश सोढ़ी, ओशाने थॉमस, सुधीसन मिथुन।

किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), क्रिस गेल, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), मनदीप सिंह, वरुण चक्रवर्ती, मुजीब उर रहमान, एंड्रयू टॉय, अंकित राजपूत, डेविल मिलर, सरफराज खान, मोएसेस हेनरिक्स, हरप्रीत बरार, सैम कुरन, सिमरन सिंह, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी, हार्डुस विलजोएन, अर्शदीप सिंह, दर्शन नलकांडे, अग्निवेश अयाची।